जल संरक्षण को नए मायने देती “वॉटर हीरोज़” प्रतियोगिता

आप भी बन सकते हैं वॉटर हीरो, जानें कैसे?

देश में पानी की समस्या लगातार गहरा रही है। ऐसे में जल शक्ति मंत्रालय की वॉटर हीरोज़ प्रतियोगिता लोगों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक बना रही है। आइए इसे जानें।


 

जल ही जीवन है…” ये नारा अक्सर लोगों की जुबान पर होता है, लेकिन कम ही लोग ऐसे हैं, जो इसकी अहमियत को समझते हैं। आज जल संरक्षण को एक विचार की बजाय जन आंदोलन बनाने की आवश्यकता है। केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय की वॉटर हीरोज़: शेयर योर स्टोरीज़ पहल के ज़रिए कुछ ऐसा ही करने का प्रयास किया जा रहा है।

 

आपको बता दें कि इस पहल के ज़रिए देश में जल संरक्षण को नई दिशा दी जा रही है और लोगों की लगातार बढ़ती भागीदारी इसे और मज़बूती प्रदान कर रही है।

Knitter में हम हमेशा इस बात का ख़याल रखते हैं कि आप तक हर वो महत्वपूर्ण जानकारी पहुंचे, जिससे सकारात्मक बदलाव की नींव रखी जा सके। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए हम आपको आज वॉटर हीरोज़: शेयर योर स्टोरीज़ प्रतियोगिता के बारे में बताएंगे, जिसके ज़रिए देश के लोगों को जल संरक्षण का प्रहरी बनाने का प्रयास किया जा रहा है। आइए, इस ब्लॉग के माध्यम से जल शक्ति मंत्रालय की इस पहल पर प्रकाश डालते हैं।

 

क्या है यह पहल

 

वॉटर हीरोज़: शेयर योर स्टोरीज़ प्रतियोगिता केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय की एक अनोखी पहल है। देश में लगातार गहराती पानी की समस्या को ध्यान में रखकर इसकी शुरुआत की गई है। इसके तहत जल संरक्षण को बढ़ावा देने वाले लोगों को सरकार द्वारा पुरस्कृत किया जाता है।

यहां यह बताना भी ज़रूरी है कि कोरोना संकट के पूर्व भी वॉटर हीरोज़ (Water Heroes) प्रतियोगिता का संचालन किया जा रहा था, जिसे अद्वितीय सफलता मिली थी। अब, जब हम कोरोना संकट से उबर रहे हैं, 1 सितंबर 2020 को वॉटर हीरोज़: शेयर योर स्टोरीज़ को दोबारा लॉन्च किया गया है, ताकि इस मुहिम को और भी ज़्यादा मज़बूती के साथ आगे बढ़ाया जा सके।

 

इसका उद्देश्य क्या है?

 

लोगों को जल संरक्षण के लिए प्रेरित करना ही इस प्रतियोगिता का प्रमुख उद्देश्य है। इससे जल संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ेगी और वे जल प्रबंधन के प्रयासों को बेहतर अंजाम दे सकेंगे। साथ ही इस प्रतियोगिता की मदद से वे जल संरक्षण की अहमियत को भी समझ पाएंगे।

 

कैसे ले सकेंगे इस प्रतियोगिता में हिस्सा?

 

इस प्रतियोगिता का हिस्सा बनने के लिए आपको जल संरक्षण से जुड़े अपने प्रयासों के बारे में बताना होगा। आपको 1-5 मिनट का एक वीडियो बनाकर अपनी सक्सेस स्टोरी पोस्ट करनी होगी। वीडियो के साथ आपको करीब 300 शब्दों का एक लेख और कुछ फोटोग्राफ्स भी शेयर करने होंगे, जिनके ज़रिए जल संरक्षण और प्रबंधन से जुड़े आपके प्रयासों का सही आंकलन किया जा सके।

 

इसे कहां शेयर करना होगा?

 

इसके लिए आपको ज़्यादा मशक्कत करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। आप MyGov  पोर्टल पर जाकर बड़ी आसानी से अपने वीडियो का यूट्यूब (Youtube) लिंक, लेख और फोटोग्राफ शेयर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप waterheroes.cgwb@gmail.com पर भी अपनी प्रविष्टियां (entries) भेज सकते हैं।

 

इसका फायदा क्या मिलेगा?

 

आपको बता दें कि इस प्रतियोगिता के लिए हर महीने नई प्रविष्टियां (entries) आमंत्रित की जाएंगी। इनमें से 10 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों को चुना जाएगा। अगर आपका नाम उन शीर्ष 10 लोगों में आता है, तो आपको 10 हज़ार रुपए का नकद ईनाम और एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

 

कब तक चलेगी यह प्रतियोगिता?

 

प्रतिभागियों के लिए खुशखबरी ये है कि यह प्रतियोगिता लंबे समय तक चलेगी। 1 सितंबर 2020 को इसकी शुरुआत हुई थी और ये 31 अगस्त 2021 तक जारी रहेगी। यानी कि आपके पास अब भी इतना समय कि आप अपने प्रयासों के ज़रिए कुछ नया और अनोखा कर सकते हैं।

 

तो देर किस बात की है? बस हो जाइए तैयार दुनिया को ये बताने के लिए कि आपके अंदर भी एक ‘वॉटर हीरो’ छिपा है।

 

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। इस ब्लॉग में हमने वॉटर हीरोज़ प्रतियोगिता से जुड़े हर पहलू को शामिल करने का प्रयास किया है। संभवतः इन्हें पढ़कर आप भी कुछ अनोखा करने के लिए प्रेरित होंगे और देश में जल संरक्षण को बढ़ावा देने में अपना योगदान देंगे।

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Knitter पर आपको ग्रामीण विकास, कृषि एवं मशीनीकरण जैसे अहम मुद्दों पर भी ढेरों ब्लॉग्स मिल जाएंगे। इसलिए Knitter के साथ बने रहिए और हर पल कुछ नया पढ़ते रहिए।   

 



यह भी पढ़ें



केन्द्र सरकार की योजनाएं की अन्य ब्लॉग