वैज्ञानिकों का दावाः जल्द ही मिलेगा कैंसर का टीका

वैज्ञानिकों का दावाः जल्द देंगे कैंसर का टीका, जानें पूरी बात

जर्मनी के वैज्ञानिकों ने अब कैंसर का टीका तैयार करने का दावा किया है। उनके मुताबिक, इसके बाद कैंसर मरीज़ को कीमोथेरेपी से छुटकारा मिल पाएगा।

10 April 2021

  • 1346 Views
  • 2 Min Read

  • वैसे तो इन दिनों कोरोना वैक्सीन खबरों में छाई हुई है। इस बीच खबर है कि वैज्ञानिकों ने कैंसर के इलाज़ में नई खोज की है। जी हां। जर्मनी की कंपनी बायोएनटेक की को-फाउंडर वैज्ञानिक ओजलेम टुरेसी और उनके पति वैज्ञानिक डॉ. उगर साहिन ने दावा किया है कि जल्द ही लोगों को कैंसर का टीका भी मिल जाएगा।

     

    गौरतलब है कि वैज्ञानिक  दंपति पिछले 20 वर्षों से कैंसर के इलाज के लिए रिसर्च कर रहे हैं। पिछले साल जब पूरी दुनिया कोरोना के चपेट में आई तो उन्होंने अपनी रिसर्च का उपयोग कोरोना वैक्सीन बनाने में भी किया और एक साल के अंदर ही कोरोना वैक्सीन बनाकर दुनिया को चौंका दिया। 

     

    आपको बता दें कि बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन mRNA तकनीक पर आधारित है। इसका उत्पादन फार्मा कंपनी फाइज़र कर रही है, जिसकी सफलता की दर 95 प्रतिशत बताई गई है।

     

    क्या है एम-आरएनए तकनीक?

     

    एम-आरएनए (mRNA) जेनेटिक कोड का छोटा हिस्सा होता है, जो कोशिका में प्रोटीन का निर्माण करता है। इसका उपयोग प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने में किया जाता है। अब इसी तकनीक का इस्तेमाल कैंसर की वैक्सीन बनाने में हो रहा है। 

     

    वैज्ञानिकों का दावाः जल्द देंगे कैंसर का टीका, जानें पूरी बात

     

    जल्द होगा क्लीनिकल ट्रायल

     

    ओजलेम टुरेसी बताती हैं कि जल्द ही वे इस वैक्सीन का ट्रायल कैंसर रोगियों पर करेंगे। यदि इसके सकारात्मक परिणाम रहें, तो दो साल के अंदर इसका टीका लोगों को उपलब्ध करा देंगे। 

     

    कैंसर के टीके से होने वाला फायदा

     

    टीके के तैयार हो जाने के बाद  कैंसर के मरीजों को कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी से होने वाले असहनीय दर्द से छुटकारा मिल जाएगा। साथ ही बाल झड़ने, भूख मिटने, वजन घटने जैसी समस्याओं से भी मुक्ति मिल जाएगी।

     

    ये तो थी आपकी सेहत की बात। लेकिन, Knitter पर आपको कृषि एवं मशीनीकरण, एजुकेशन और करियर, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे, जिनको पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।   

     

     

    ✍️ लेखक- दीपक गुप्ता

     



    यह भी पढ़ें



    ट्रेंडिंग टॉपिक की अन्य ब्लॉग