संत की राम भक्ति: जटाओं पर उगाया अनाज

राम मंदिर के लिए ‘अनाज वाले बाबा’ का अनोखा प्रण

प्रयागराज के माघ मेले में पहुंचे अनाज वाले बाबा ने राम के दर्शनों के लिए एक अनोखा प्रण लिया है। आखिर कौन हैं ये अनोखे राम भक्त, आइए आपको बताते हैं…

01 March 2021

  • 391 Views
  • 2 Min Read

  • जब बात भक्ति की होती है, तो सबसे पहले श्रीराम के परम भक्त हनुमान का नाम आता है। हनुमान जी की भक्ति की कोई बराबरी तो नहीं कर सकता लेकिन कई बार भक्ति के अनोखे रूप सामने आए हैं।

     

    इस बार संगम नगरी प्रयागराज में भक्ति का अनोखा रूप देखने को मिला है। प्रयागराज के माघ मेले में पहुंचे ‘अनाज वाले बाबा’ काफी चर्चा में हैं। वजह है बाबा का अनोखा प्रण, जो उन्होंने राम मंदिर निर्माण के लिए लिया है। राम मंदिर निर्माण के बाद भगवान राम के दर्शनों के अभिलाषी ‘अनाज वाले बाबा’ ने अपने सिर पर जौ उगा डाली, जिसे देखकर सभी लोग हैरान हैं। 

     

     

    जटाओं के बीच अनाज की बालियां

     

    जब ‘अनाज वाले बाबा’ प्रयागराज में जटाओं पर जौ उगाए पहुंचे, तो सब अचंभित हो गए। बाबा के सिर पर अनाज की बालियां साफ देखी जा सकती हैं। पीले रंग के कंबल में लिपटे बाबा जी के सिर पर साफा बंधा है। साफे के बीचों-बीच अनाज की बालियां मौजूद हैं, जिन्हें प्राकृतिक रूप से उगाया गया है।

     

    मिट्टी नहीं, जटाओं पर अनाज 

     

    आपको ये जानकर और हैरानी होगी कि जौ की बालियां मिट्टी में नहीं उगाई गई हैं। इस अनाज को बाबा ने अपनी जटाओं पर ही उगाया है। जानकारी के मुताबिक बाबा ने अपने सिर पर जौ, चना, मेथी, उड़द के बीज डाल दिए थे। इसके बाद जटाओं में निकल आया ये अनाज।

     

    अनोखा है प्रण

     

    सभी जानते  हैं कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण हो रहा है। दुनियाभर से भगवान राम के भक्त अपनी क्षमता अनुसार दान भेज रहे हैं। चांदी और सोने की ईंटें तक अयोध्या पहुंच रही हैं। इसी कड़ी में अनाज वाले बाबा की भी इच्छा है कि राम मंदिर का जल्द निर्माण हो और वो अपने भगवान के दर्शन करें। अयोध्या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में भगवान राम के दर्शन जल्द हो, इसलिए उन्होंने ये अनोखा प्रण क‍िया है। 

     

    सोनभद्र के हैं अनाज वाले बाबा

     

    बाबा का नाम अमरजीत संत रविदास है। ये सोनभद्र के मारकुंडी से प्रयागराज के माघ मेले में आए हैं। जहां भी बाबा जाते हैं, उन्हें देखने वालों की भीड़ लग जाती है। 

     

    ये तो थी अनाज वाले बाबा की बात लेकिन, Knitter पर आपको कृषि एवं मशीनीकरण, एजुकेशन और करियर, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे, जिनको पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।   

     

     

    ✍️ लेखक- नितिन गुप्ता 

     

    ट्रेंडिंग टॉपिक की अन्य ब्लॉग