3rd AC इकॉनमी क्लास, जानिए यहां हर खासियत

थर्ड एसी का नया वर्ज़न आया, जानें क्या होगा किराया ?

भारतीय रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों के लिए 3rd AC इकॉनमी क्लास आया है। इस नए कोच की क्या खासियत है? कितना किराया होगा? ये सब जानिए Knitter के इस ब्लॉग में।

12 February 2021

  • 664 Views
  • 2 Min Read

  • भारतीय रेलवे जल्द ही आपने यात्रियों के लिए नए एसी कोच की शुरुआत करने जा रहा है। ये नया कोच थर्ड एसी की जगह लेगा, लेकिन इसे सुविधाओं में उससे कहीं बेहतर बताया जा रहा है।

     

    तीन तरह के कोच के साथ  अब इंडियन रेलवे में चौथा क्लास भी जुड़ने जा रहा है। इस कोच को ‘एसी थ्री टियर इकॉनमी क्लास’ का नाम दिया गया है। आधुनिक सुविधाओं से लैस इस कोच में 83 सीटें रखी गई हैं।   थर्ड एसी के सामान्य कोच में पहले 72 सीट ही होती थीं। इस नए कोच में 11 सीटों को बढ़ाया गया है। ये कपूरथला की रेल कोच फैक्ट्री में तैयार हो रहे हैं। 

     

     

    महंगा नहीं होगा सफर

     

    इस कोच में सफर करना यात्रियों को महंगा नहीं पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक, इस कोच का किराया थर्ड एसी और स्लीपर कोच के बीच में रखा जाएगा। मतलब साफ है कि इस कोच में यात्रा के लिए आपको थर्ड एसी से कम और स्लीपर कोच से ज़्यादा किराया चुकाना होगा। 

     

    हर सीट पर वेंट की सुविधा

     

    अभी सामान्य एसी क्लास के कोच में टॉप पर ही वेंट की सुविधा दी जा रही है। जबकि ‘एसी थ्री टियर इकॉनमी क्लास’ में हर सीट पर ठंडी हवा के लिए वेंट उपलब्ध कराया गया है। 

     

    हर बर्थ पर रीडिंग लाइट/चार्जिंग 

     

    इस नए क्लास में हर सीट पर रीडिंग लाइट की सुविधा दी गई है। इसके अलावा मोबाइल चार्जिंग के प्वाइंट भी दिए गए हैं।

     

    दिव्यांगों के लिए अलग सुविधाएं

     

    इस नए क्लास में दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधाएं जोड़ी  गई हैं। दिव्यांगों के लिए चढ़ने-उतरने की अलग जगह है।  टॉयलेट को भी दिव्यांगों के अनुकूल बनाया गया है। दरवाज़ों को और चौड़ा किया गया है, जिससे व्हील चेयर का मूवमेंट आसान हो सके।

     

    अन्य सुविधाएं

    • अगले स्टेशन, ट्रेन की स्पीड की जानकारी के लिए डिस्प्ले लगाया है
    • मॉडर्न फायर सेफ्टी सिस्टम की व्यवस्था है
    • ऊपर की सीटों तक पहुंचने के लिए नई डिज़ाइन की सीढ़ियां हैंं
    • साइड बर्थ के साथ स्नैक टेबल भी है

     

    कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में बनाए जा रहे ये नए कोच जल्द ही ट्रैक पर दौड़ेंगे। इनको 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के हिसाब से तैयार किया जा रहा है। रेलवे की कोशिश है कि इस कोच के ज़रिए यात्रियों के सफर को और आसान बनाया जा सके। 

     

    Knitter पर आपको कृषि एवं मशीनीकरण, एजुकेशन और करियर, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे, जिनको पढ़कर आप अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

     

    ✍️

    लेखक- नितिन गुप्ता

     



    यह भी पढ़ें



    ट्रेंडिंग टॉपिक की अन्य ब्लॉग