1. कैंसर-डायबिटीज़ जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाती हैं ये 3

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाएंगी ये चीज़ें

स्वस्थ शरीर में ईश्वर का वास होता है। इसे सेहतमंद बनाए रखने, कैंसर और डायबिटीज़ जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाने के चुनिंदा टिप्स हम आपको बता रहे हैं।

26 March 2021

  • 96 Views
  • 2 Min Read

  • कोरोना महामारी के बाद अपनी सेहत को लेकर हर कोई पहले से ज़्यादा सतर्क हुआ है। बात अगर कैंसर, डायबिटीज़ या फिर दिल से जुड़ी बीमारियों की हो तो मामला और भी गंभीर हो जाता है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं चुनिंदा हेल्थ टिप्स, जिनके बूते आप न सिर्फ सेहतमंद रहेंगे बल्कि इन जानलेवा बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

     

    अगर आप अपने खानपान में ड्रायफ्रूट्स, पालक और मसूर की दाल जैसे सुपर फूड्स शामिल करते हैं तो यकीन मानिए कि कैंसर और डायबिटीज़ जैसी खतरनाक बीमारियों से बचने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। वजह- इनमें प्रोटीन ज़्यादा होता है। इससे भूख भी जल्दी नहीं लगती। आपका वज़न भी नहीं बढ़ता। 

     

    बहरहाल, शुरू करते हैं जानकारियों का यह सफर। और हां, इसी ब्लॉग में हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में भी बताएंगे, जिनको खाने से आपको बचना चाहिए, क्योंकि यह आपके लिए हानिकारक हैं।

     

     

    1. कैंसर-डायबिटीज़ जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाती हैं ये 3 चीज़ें

     

    1) ड्राय फ्रूट्स

     

    ड्राय फ्रूट्स केवल मोटापा रोकने में ही कारगर नहीं हैं बल्कि यह दिल की बीमारी, हाई कोलेस्ट्रॉल, कैंसर, कमज़ोरी  जैसी परेशानी को दूर करने में कारगर है। दरअसल, सूखे मेवों में प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो दिल के लिए फायदेमंद होते हैं। जैसे- अखरोट में पॉलीफिनोल पाया जाता है, जो कैंसर से बचाव में मददगार है।

     

    2) मसूर की दाल

     

    मसूर की दाल आपके शरीर में ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को तो कंट्रोल करती ही है मगर यह वज़न संतुलित बनाए रखने, कब्ज़ को दूर करने के साथ-साथ दिल से जुड़े रोग और कैंसर से बचाव करने में सहायक है। मसूर की दाल में प्रोटीन के अलावा आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम भी पाया जाता है।

     

    3) पालक

     

    पालक आपकी आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में कारगर है। इतना ही नहीं यह आपके शरीर को दिल और कैंसर से जुड़ी बीमारियों से भी बचाती है। शरीर की कमज़ोर हडि्डयों को मज़बूत बनाती है। पालक में विटामिन-ए, सी के अलावा फोलेट, मैंगनीज़ और मैग्नीशियम भी पाया जाता है। यह ल्यूटिन, बीटा-कैरोटीन और ज़ेक्सैथिन का सोर्स है। ये फाइटोकेमिकल्स कैंसर से बचाते हैं।

     

    गलत खानपान से भी कैंसर का खतरा बढ़ता है। विशेषज्ञ भी यह मानते हैं। यहां हम ऐसी ही तीन चीज़ें बताएंगे, जिनका सेवन आपके शरीर में कैंसर का खतरा बढ़ाता है। 

     

    1) मैदा

     

    इसका इस्तेमाल भारतीय घरों में सबसे ज़्यादा होता है। मगर कम ही लोग जानते हैं कि इसे बनाने के लिए फफूंद को खत्म करने वाले फंगिसाइड और कीटनाशक का प्रयोग होता है। और तो और मैदा को सफेद रखने के लिए क्लोरीन ऑक्साइड मिलाया जाता है। ये सभी केमिकल कैंसर का खतरा बढ़ाते हैं।

     

    2) सोडा

     

    इसमें बहुत ज़्यादा मात्रा में शुगर होती है, जो शरीर में केवल वज़न ही नहीं बढ़ाती बल्कि शरीर में सूजन का कारण भी बढ़ती है। इसमें कई तरह के केमिकल और आर्टिफिशियल रंगों (4-मिथाइलिमिडेजोल) का प्रयोग किया जाता है, जो कैंसर का खतरा बढ़ाते हैं।

     

    3) माइक्रोवेव पॉपकार्न

     

    ये पॉपकॉर्न जो केमिकल वाले पैकेट में आते हैं। इन्हें माइक्रोवेव में तैयार किया जाता है। ये जिस बैग में रखे होते हैं, उसमें परफ्लोरो-ऑक्टेनॉयक एसिड होता है जो लिवर, ब्लैडर, किडनी और टेस्टिस के कैंसर का खतरा बढ़ाता है।

     

    ये तो हुई आपकी सेहत की बात। इसके अलावा Knitter पर आपको कृषि एवं मशीनीकरण, एजुकेशन और करियर, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे, जिनको पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

     

    लेखक- हिमांशु दुबे

     



    यह भी पढ़ें



    ट्रेंडिंग टॉपिक की अन्य ब्लॉग