10वीं पास वालों के लिए सरकारी नौकरी , जानें प्रक्रिया

SSC-MTS भर्ती 2021: 10वीं पास वालों के लिए निकली नौकरियां

10वीं पास वालो के लिए कर्मचारी चयन आयोग ने मल्टी टास्किंग स्टाफ के पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। कैसे आप इसके लिए आवदेन कर सकते हैं, जानें यहां...

28 February 2021

  • 391 Views
  • 2 Min Read

  • 10वीं पास अभ्यर्थियों के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया  है। हालांकि आयोग ने अभी कुल खाली पदों की संख्या सार्वजनिक नहीं की है, लेकिन इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

     

    मल्टी टास्किंग स्टाफ का काम

     

    मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) कर्मचारी केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले समूह सी के कर्मचारी होते हैं। केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों के दैनिक कार्यों को करने के लिए इन्हें  नियुक्त किया जाता है। इसमें कर्मचारी चपरासी, जमादार, जूनियर गेस्टेटनर ऑपरेटर, चौकीदार, सफाईवाला, माली जैसे पदों पर काम करते हैं।

     

     

     

     

    SSC-MTS भर्ती के लिए योग्यता

     

    कर्मचारी चयन आयोग द्वारा भरे जानें वाले इन पदों के लिए 10वीं पास होना ज़रूरी है।  इसके लिए कुछ पदों पर आयु सीमा 18 से 25 जबकि कुछ पदों पर 18 से 27 रखी गई है। वहीं आरक्षित वर्गों (एससी/एसटी/दिव्यांग/पूर्व सैनिक) के लिए आयु सीमा में 3 से 15 साल तक की छूट का प्रावधान रखा गया है।

     

    अप्लाई करने की प्रक्रिया 

     

    कर्मचारी चयन आयोग द्वारा इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जा रहे हैं। आवेदक इसके लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरें। 

     

    आवेदक फीस यूपीआई/ इंटरनेट बैंकिग/ डेबिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन जमा करवा सकते हैं। वहीं, ऑफलाइन पेमेंट के लिए चालान जनरेट कर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में कैश जमा करवा सकते हैं।

     

    एप्लीकेशन फीस और ज़रूरी तिथियां

     

    • सामान्य वर्गों के आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये रखा गया है। वहीं, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार के लिए आवेदन निशुल्क रहेगा।
    • फॉर्म सब्मिट करने की लास्ट डेट 21, मार्च, 20121 रखी गई है। ऑनलाइन फीस पेमेंट के लिए 23, मार्च आखिरी तिथि रहेगी। वहीं, आवेदक 29 मार्च तक ऑफलाइन पेमेंट कर सकते हैं लेकिन इसके लिए चालान 25, मार्च को जनरेट करना ज़रूरी होगा।

     

    सिलेक्शन प्रोसेस

     

    भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों को टायर-1 और टायर-2 परीक्षाएं देनी होगी। टायर 1 का आयोजन 1-20 जुलाई के बीच और टायर-2 परीक्षा 11 नवंबर को होगी।

     

    टायर 1- इसमें 100 नंबर के 100 सवाल पूछे जाएंगे, जिन्हें हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। इसमें मल्टीपल चॉइस प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके साथ ही परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी।

     

    टायर 2- 50 नंबर की डिस्क्रिपटिव परीक्षा होती है। इसके लिए 30 मिनट का समय दिया जाता है। दोनों परीक्षाओं में आये अंकों के आधार पर ही आवेदकों का चयन किया जाएगा।

     

    उम्मीद है आपको SSC मल्टी टास्किंग स्टाफ रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन संबधी पूरी जानकारी यहां मिल पाई होगी। 

     

     

    लेखक-मोहित वर्मा

     



    यह भी पढ़ें



    ट्रेंडिंग टॉपिक की अन्य ब्लॉग