SSC GD Constable भर्ती, इस दिन जारी होगा नोटिफिकेशन

SSC GD कॉन्स्टेबल के लिए जल्दशुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

10वीं पास वालों के लिए कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से पैरामिलिट्री फोर्सेज में कॉन्स्टेबल पदों पर जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है। जानें आखिरी तारीख...

14 March 2021

  • 589 Views
  • 2 Min Read

  • 10वीं पास वालों के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका आने वाला है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन जनरल ड्यूटी कॉन्स्टेबल एग्ज़ाम (SSC GD Exam) के माध्यम से, जल्द ही गनमैन और जनरल ड्यूटी स्टाफ के पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है। खबर है कि इसी महीने यानी मार्च की 25 तारीख को स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) द्वारा इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। 

     

    आपको बता दें कि स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) द्वारा हर साल पैरामिलिट्री फोर्सेज के लिए कॉन्स्टेबल पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है, जिसके लिए लाखों छात्र तैयारियां करते हैं। इसके लिए स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) द्वारा कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा ली जाती है और बाकी की चयन प्रक्रिया सशस्त्र पुलिस बल द्वारा की जाती है।

     

     

     

     

    आवेदन और परीक्षा की डेट

     

    जानकारी के मुताबिक, स्टाफ सिलेक्शन कमीशन जनरल ड्यूटी कॉन्स्टेबल एग्ज़ाम (SSC GD Exam) के लिए आयोग द्वारा 25 मार्च को नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। इसके  बाद अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। वहीं, SSC कैलेंडर के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 10 मई 2021 रहेगी। कंप्यूटर बेस्ड एग्ज़ाम  की तारीखें 2 से 25 अगस्त के बीच रहेंगी।

     

    आवेदन  की प्रक्रिया

     

    स्टाफ सिलेक्शन कमीशन जनरल ड्यूटी कॉन्स्टेबल एग्ज़ाम (SSC GD Exam) के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इच्छुक उम्मीदवार स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की वेबसाइट www.ssc.nic.in/ पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन पेमेंट कर पाएंगे।

     

    सिलेक्शन की प्रक्रिया

     

    रिक्रूटमेंट की प्रक्रिया में कंप्यूटर बेस्ड एग्ज़ाम, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल एग्ज़ामिनेशन शामिल हैं। कंप्यूटर आधारित परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को ही आगे की चयन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाता है। फिजिकल टेस्ट और मेडिकल एग्ज़ाम तो केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों द्वारा अलग-अलग केंद्रों पर लिए जाते हैं। इसमें पास होने वाले अभ्यर्थियों को जनरल ड्यूटी कॉन्स्टेबल और गनमैन के पदों पर विभिन्न फोर्सेज में तैनाती मिलती है।

     

    परीक्षा पैटर्न

     

    स्टाफ सिलेक्शन कमीशन जनरल ड्यूटी कॉन्स्टेबल एग्ज़ाम की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा कुल 100 मार्क्स की होगी। इसमें रीजनिंग, जनरल नॉलेज, जनरल अवेयरनेस, मैथ्स, इंग्लिश और हिंदी के सवाल पूछे जाएंगे।

    यह तो हुई करियर की बात। मगर, Knitter पर आपको कृषि एवं मशीनीकरण, एजुकेशन और करियर, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे, जिनको पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।     

     

     

    ✍️ लेखक- मोहित वर्मा



    यह भी पढ़ें



    ट्रेंडिंग टॉपिक की अन्य ब्लॉग