जानें दुनिया में प्रदूषण के मामले में भारत का हाल

दुनिया में सबसे प्रदूषित राजधानी है दिल्ली, जानें पूरी लिस्ट

लॉकडाउन में हवा की स्थिति बेहतर हुई थी, फिर भी वायु प्रदूषण के आंकड़े चौंकाने वाले हैं। दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी है दिल्ली। आइए, जानते हैं वजह।

23 March 2021

  • 182 Views
  • 2 Min Read

  • प्रदूषण के मामले में आई विश्व वायु गुणवत्ता की रिपोर्ट भारत के लिए बेहद गंभीर संकेत है। 2020 में भारत में प्रदूषण की स्थिति में सुधार नहीं हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की स्थिति और घातक हुई है। 

    भारत अब विश्व का तीसरा सबसे प्रदूषित देश बन गया है। ये आंकड़े चेतावनी हैं प्रदूषण से देश में उत्पन्न हो रही खतरनाक स्थिति के।

     

    सबसे ज़्यादा प्रदूषित शहर

     

    विश्व में प्रदूषण के खतरनाक स्तर को जानने के लिए स्विट्जरलैंड की संस्था IQAir ने 2020 की वायु गुणवत्ता रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में भारत का नंबर तीसरा है। वहीं, दुनियाभर की राजधानियों में दिल्ली सबसे प्रदूषित बताया गया है। इस रिपोर्ट में 40 सबसे ज़्यादा प्रदूषित शहरों के नाम हैं, जिनमें 37 शहर दक्षिण एशिया के हैं। बता दें कि करीब 13 से 22 प्रतिशत मौत दक्षिण एशिया में वायु प्रदूषण से हो रही हैं।

     

    ​

     

     

    फेफड़ों को खराब कर रहा प्रदूषण

     

    रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में PM 2.5 का स्तर ज़्यादा है, जिससे फेफड़ों से संबंधित बीमारियां होती हैं। IQAir के मुताबिक, लॉकडाउन के बाद भी भारत में प्रदूषण के स्तर में कोई कमी नहीं आई है। रिपोर्ट में फेफड़ों की खराबी की बड़ी वजह प्रदूषण बताई गई है। 

     

    भारत में सबसे प्रदूषित शहर

     

    IQAir की 2020 विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट में 106 देशों से प्रदूषण का डाटा लिया गया था, हैरानी कि बात ये है कि इनमें दुनिया के 50 सबसे ज़्यादा प्रदूषित शहरों में 35 भारत के निकले। भारत का गाजियाबाद विश्व का दूसरा सबसे ज़्यादा प्रदूषित  शहर निकला, जबकि पहले नंबर पर चीन का शिनजियांग शहर रहा।

     

    कैंसर को जन्म दे सकते हैं PM 2.5 पार्टिकल्स

     

    PM 2.5 पार्टिकल्स के सालभर के औसत के अनुसार इस रिपोर्ट को तैयार किया गया है। वातावरण में फैले ये ऐसे कण होते हैं, जिनका व्यास 2.5 माइक्रोन होता है। ये सूक्ष्म कण हवा में दिखाई नहीं देते, इनके शरीर में अंदर जाते ही कई खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं। ये कैंसर और दिल संबंधी रोगों का कारक भी माना गया है। 

     

    पाकिस्तान और बांग्लादेश के हाल बेहाल

     

    प्रदूषण को लेकर अलर्ट करने वाली इस लिस्ट में पड़ोसी देशों के भी हाल अच्छे नहीं है। दुनिया का सबसे प्रदूषित देश बांग्लादेश है, जबकि पाकिस्तान दूसरे नंबर पर है। 

     

    इसलिए बढ़ रहा है प्रदूषण

     

    रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में जैव ईंधन, उद्योग और निर्माण, खाना बनाने के लिए जैव ईंधन का इस्तेमाल, विद्युत उत्पादन, उद्योग, निर्माण, कबाड़ और पराली जलाना शामिल हैं। इसके अलावा वाहन से सबसे ज़्यादा PM 2.5 पार्टिकल का उत्सर्जन होता है।

     

    ये तो थी हमारी बीच बढ़ती ज़हरीली हवा की बात लेकिन, Knitter पर आपको कृषि एवं मशीनीकरण, एजुकेशन और करियर, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे, जिनको पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।   

     

    ✍️ लेखक- नितिन गुप्ता

     



    यह भी पढ़ें



    ट्रेंडिंग टॉपिक की अन्य ब्लॉग