अप्रेंटिस पदों की भर्ती परीक्षा स्थगित, यहां है पूरी जानकारी

अप्रेंटिस के उम्मीदवार यहां देखें SBI का नया नोटिस

SBI अप्रेंटिस की परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान जल्द ही होगा। इसके लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना है? आइए जानें।

15 March 2021

  • 133 Views
  • 2 Min Read

  • भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की अप्रेंटिस पद की परीक्षा के लिए जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया है, उनके लिए ज़रूरी सूचना है। 8,500 पदों के लिए जनवरी में होने वाली SBI अप्रेंटिस की परीक्षा का नया नोटिफिकेशन जारी हुआ है। इस परीक्षा को अप्रैल 2021 तक स्थगित कर दिया गया है। 

     

    पहले ये परीक्षा जनवरी 2021 में होनी थी, लेकिन अब उम्मीदवारों को इसकी अगली  तारीख की घोषणा का इंतज़ार करना पड़ेगा। परीक्षा के संबंध में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर नोटिस जारी किया है।

     

    नोटिस को समझें

     

    परीक्षा तिथि को लेकर जारी किए गए इस नोटिफिकेशन में बताया गया है कि परीक्षा ऑनलाइन होगी। इस परीक्षा को पहले जनवरी में होना था, लेकिन अब एसबीआई अप्रेंटिस भर्ती परीक्षा को अप्रैल 2021 तक स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा की नई तारीख  की जानकारी के लिए उम्मीदवारों को अगले नोटिफिकेशन का इंतजार करना होगा।

     

     

    इन वेबसाइट पर रखें नज़र

     

    परीक्षा के अगले नोटिफिकेशन की जानकारी के लिए आपको bank.sbi/careersnsdcindia.org/apprenticeship, apprenticeshipindia.org, bfsissc.com के ज़रिए जानकारी दी जाएगी। परीक्षा की तारीख की घोषणा के बाद उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड भी तय वक्त में वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे।

     

    चयन प्रक्रिया

     

    अप्रेंटिस की अवधि 3 साल की है, जिसमें ऑनलाइन परीक्षा पास करने के बाद स्थानीय भाषा का एक टेस्ट होगा। 3 साल के अप्रेंटिस के दौरान भारतीय बैंकिंग एवं वित्त संस्थान (IIBF) की परीक्षाएं पास करनी होंगी। आवेदन के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएट होना आवश्यक है।

     

    *भारतीय बैंकिंग एवं वित्त संस्थान (Indian Institute of Banking and Finance / IIBF) भारत की एक पंजीकृत कम्पनी है जो बैंकिंग एवं वित्त के क्षेत्र में शिक्षा देती है। यह विश्व में अपने तरह की सबसे बड़ी संस्था है।

     

    आयु सीमा 

     

    अभ्यर्थियों की आयु सीमा न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष रखी गई है। उम्मीदवार का जन्म 01.11.1992 से पहले और 31/10/2000 के बाद नहीं होना चाहिए। सरकारी नियमों के अनुसार ही आरक्षण की सुविधा दी गई है।

     

    स्टाइपेंड 

     

    • पहले वर्ष= 15,000 रुपये 
    • दूसरे वर्ष= 16,500 रुपये 
    • तीसरे वर्ष= 19,000 रुपए 
    •  

    इसके अलावा अन्य भत्ते भी शामिल हैं।

     

    राज्य के अनुसार वैकेंसी

     

    राज्य

    वैकेंसी

    गुजरात

    480

    आंध्र प्रदेश

    620

    कर्नाटक

    600

    मध्य प्रदेश

    430

    छत्तीसगढ़

    90

    पश्चिम बंगाल

    480

    ओडिशा

    400

    हिमाचल प्रदेश

    130

    हरियाणा

    162

    पंजाब

    260

    तमिलनाडु

    470

    पांडिचेरी

    6

    दिल्ली

    7

    उत्तराखंड

    269

    तेलंगाना

    460

    राजस्थान

    720

    केरल

    141

    उत्तर प्रदेश

    1206

    महाराष्ट्र

    644

    बिहार

    475

    झारखंड

    200

     

    तो ये थी आपकी नौकरी से संबंधित बात। इसके अलावा Knitter पर आपको कृषि एवं मशीनीकरण, एजुकेशन और करियर, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे, जिनको पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

     

     

    ✍️ लेखक- नितिन गुप्ता

     



    यह भी पढ़ें



    ट्रेंडिंग टॉपिक की अन्य ब्लॉग