सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए करें रजिस्ट्रेशन और घर बैठे पाएं पेंशन

सरकार द्वारा बुजुर्ग, विधवा, रोजी रोटी के काम करने में अक्षम लोगों को हर महीने पेंशन दी जाती है ताकि वे किसी पर भी निर्भर ना रहें और अपना गुजारा खुद कर सकें।


आइए जानते सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के बारे में :

 

इस योजना के अंतर्गत विधवा, विकलांग, निराश्रित बुजुर्ग, तलाकशुदा, वृद्ध पुरुष और बुजुर्ग महिलाओं के लिए राजस्थान सरकार द्वारा सहायता धनराशि प्रदान की जाती है। आवेदक चाहे तो ये सहायता राशि सीधे उनके बैंक खाते में आ सकती है। 

 

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा बनाई गई स्कीम्स: 

 

  • वृद्धजन सम्मान पेंशन 
  • एकल नारी सम्मान पेंशन 
  • मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन 
  • लघु एवं सीमांत कृषक वृद्धजन पेंशन 

 

इन योजनाओं के अंतर्गत आने वाले सभी पुरुष और महिलाओं को राज्य सरकार की तरफ से मदद दी जाती है। राजस्थान की सभी जाति और वर्ग (सामान्य वर्ग,अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग) के लोगों को इसमें शामिल किया गया है।

 

 

इस योजना में धनराशि सीधे आपके बैंक खाते में आने का प्रावधान है, लेकिन अपनी पेंशन पाने के लिए आप वार्षिक सत्यापन कराना कभी न भूलें ताकि सरकार के पास आपके हाल-चाल के बारे में पूरी जानकारी रहे और आपकी मदद हो सके। 

 

 

इस योजना के माध्यम से 55 साल से अधिक आयु की बुजुर्ग महिला को 750 रुपये से 1000 रुपये तक सहायता मिलती है। 58 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग पुरुष को भी 750 से 1000 रुपये तक की मदद मिलती है। निःशक्त और काम करने में अक्षम व्यक्ति भी 1000 रुपये  तक की आर्थिक मदद इस योजना से पा सकते हैं। 

 

कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ: 

 

  • 55 वर्ष (महिला) और 58 वर्ष (पुरुष) या अधिक आयु के निराश्रित वृद्ध हो।
  • 18 वर्ष से अधिक किन्तु 39 वर्ष आयु तक की विधवा महिला जो गरीबी रेखा के नीचे (BPL) जीवन यापन करती हो।
  • 18 से अधिक किन्तु 59 वर्ष तक आयु की परित्यक्ता (जिसे उसके पति ने छोड़ दिया हो) महिला जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करती हो।
  • 6 वर्ष से 18 वर्ष आयु तक के गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले अक्षम जिनकी अक्षमता का प्रतिशत 40 या उससे अधिक हो उनको शिक्षा के लिए सहायता राशी दी जाएगी।
  • 18 वर्ष से 59 वर्ष आयु तक के गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले अक्षम व्याक्ति जिनकी अक्षमता का प्रतिशत 40 या उससे अधिक हो।
  • वृद्धाश्रम में बिना किसी सहारे के रहने वाले (55 महिला/ 58 पुरुष) बुजुर्गों को भी ये पेंशन दी जाएगी।

 

 

कैसे  कर सकते हैं आवेदन: 

 

पहला ऑप्शन : आप अपने नजदीकी ई-मित्र सेवा की सहायता ले सकते हैं।

दूसरा ऑप्शन : https://sso.rajasthan.gov.in  साइट पर जाकर, आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद आप (SSP) सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

इस तरह निटर पर आपको और भी बहुत सी योजनाओं की जानकारियां मिलती हैं जिन्हें आपके लिए जानना बेहद जरूरी है। 

 

 



यह भी पढ़ें



राज्य सरकार की योजनाएं की अन्य ब्लॉग