डाकघर में बचत खाता : ज्यादा ब्याज और सुरक्षा

डाकघर में बचत खाता : ज्यादा ब्याज और सुरक्षा

सुरक्षित व अच्छे रिटर्न के लिए डाकघर की बचत योजनाएं बेस्ट हैं। डाकघर की स्कीम्स में निवेश की गई धनराशि 100 फीसदी सेफ रहने की गारंटी होती है।

26 December 2020

  • 1635 Views
  • 6 Min Read

  • भारत में डाकघर का इतिहास बहुत पुराना है। समय के साथ भारतीय डाक व्यवस्था में भी काफी बदलाव हुए हैं। डाकघर का नाम सुनते ही लोगों को यही लगता है कि डाकघरों में पत्रों को पोस्ट करने, छांटने, पहुंचाने आदि का काम होता है, लेकिन ऐसा नहीं है। आज भारतीय डाकघरों में बैंकिंग सुविधा से लेकर जीवन बीमा तक की सुविधाएं उपलब्ध हैं। 

     

    हमारे देश में डाकघर की बचत योजनाओं को बेहतर माना जाता है। इसके पीछे की वजह है- पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश किए गए पैसों की 100 फीसदी सेफ होना। 

     

    Knitter के इस ब्लॉग में हम आज डाकघर की बचत योजनाओं के बारे में जानेंगे, जिससे आप भी इन बचत खातों का लाभ लेकर भविष्य के लिए कुछ पैसे जोड़ सकें।

     

    तो आइए जानते हैं, डाकघर की 10 बचत खातों के बारे में…

    बदल गए डाकघर : बचत खाते के अलावा मिलती है और बहुत सी सुविधाएं

     

    1. सुकन्या समृद्धि योजना

     

    केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक है। इसे बैंकों के अलावा डाकघरों में भी खुलवाई जा सकती है। 

    आपको बता दें, यह योजना बेटियों के सुरक्षित भविष्य को ध्यान में रखकर चलाई जा रही है। इस स्‍कीम के तहत अपने 10 वर्ष तक की आयु की बच्ची के लिए अकाउंट ओपन होता है। 

    डाकघर की बचत योजनाओं में सुकन्या समृद्धि योजना सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली योजना है। इस योजना में जमा कराई गई राशि पर तीन गुना रिटर्न मिलता है।

     

    2. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

     

    60 साल या उससे अधिक की उम्र के नागरिक इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में 1000 रुपये के मल्टीपल में डिपॉजिट किया जा सकता है, लेकिन इस राशि की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपए है। वर्तमान में इस योजना में 7.4 फीसदी का ब्याज मिलता है। 

    आपको बता दें, इस स्कीम में इन्वेस्टमेंट पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत छूट है।

     

    3. डाक जीवन बीमा

     

    पोस्ट ऑफिस अपने बुनियादी काम के साथ जीवन बीमा पॉलिसी भी बेचती है। डाक जीवन बीमा भारत सरकार की बीमा स्कीम है। इस बीमा खरीदने वाले की उम्र 55 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

    डाक जीवन बीमा आपके लिए काफी अच्छी स्कीम है। यदि बीमा खरीदने वाले व्यक्ति की अप्रत्याशित मृत्यु हो जाती है तो नामित या उत्तराधिकारी को बोनस के साथ पूरी बीमा राशि मिल जाती है।

     

    4. भविष्य निधि खाता

     

    पोस्ट ऑफिस में भविष्य निधि खाता को मिनिमम 500 रुपये से शुरू किया जा सकता है। इस अकाउंट में 7.4 फीसदी का ब्याज मिलता है। 

    आपको बता दें, एक वित्त वर्ष में मिनिमम 500 रुपये और मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये जमा करना जरूरी है। इस खाते की मैच्योरिटी पीरियड 15 साल है और इससे पहले बंद नहीं किया जा सकता है। 

     

    5. बचत खाता

     

    इस खाते में आप केवल 20 रुपये से अपना बचत खाता खुलवा सकते हैं। एक पोस्‍ट ऑफिस में एक ही बचत खाता खुलवा सकते हैं। मौजूदा समय में इस स्कीम में इस सालाना ब्याज दर 4 फीसदी है। 

    आपको बता दें, इसे सिंगल या ज्वाइंट में, 10 साल से अधिक उम्र के नाबालिग बच्चे भी खुलवा सकते हैं।

     

    6. सावधि जमा खाता(FD)

     

    सावधि जमा खाते में कम से कम एक साल और अधिक से अधिक पांच साल तक के लिए निवेश किया जाता है।

     

    आपको बता दें,  इस खाते में कम से कम 1,000 रुपये का निवेश किया जा सकता है, और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। वर्तमान में सावधि जमा के लिए ब्याज दर 6.6 प्रति वर्ष है।

     

    7. आवर्ती जमा खाता(RD)

     

    आवर्ती जमा खाता पोस्ट ऑफिस में मिनिमम 100 रुपये प्रति माह के इंस्टॉलमेंट पर खुलवाया जा सकता है।

    आपको बता दें, इस स्कीम की मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है, जबकि ब्याज दर 5.8 फीसदी सालाना है। 

     

    8. मासिक आय जमा खाता

     

    मासिक आय जमा खाते की मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है। इस पर मौजूदा ब्याज दर 6.6 फीसदी सालाना है। 

    पोस्ट ऑफिस मासिक आय जमा खाता में मिनिमम 1000 रुपये से अकाउंट खोला जा सकता है। 

     

    9. किसान विकास पत्र

     

    किसान विकास पत्र (KVP)को मिनिमम 1000 रुपये में लिया जा सकता है। मैक्सिमम निवेश की लिमिट नहीं है।

     

    आपको बता दें, इस पर मौजूदा ब्याज दर 6.9 फीसदी सालाना है। इसे को जारी होने के ढाई साल बाद भुनाया जा सकता है। किसान विकास पत्र को जारी होने के ढाई साल बाद भुनाया जा सकता है। 

     

    10. राष्ट्रीय बचत पत्र

     

    राष्ट्रीय बचत पत्र (National Savings Certificate) एक लंबी अवधि के निवेश का अच्छा माध्यम है। यह योजना पूरी तरह से टैक्स फ्री है। 

     

    आपको बता दें, इस पर मौजूदा सालाना ब्याज दर 6.8 फीसदी और मैच्योरिटी पीरियड 5 साल है। राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) खरीदने की कोई सीमा नहीं है।  इसमें 1 लाख रुपए तक के निवेश पर आप आयकर के अधिनियम 80C के तहत टैक्स बचा सकते हैं। 

     

    संक्षेप में कहें तो डाकघर की बचत योजनाएं सुरक्षित व अच्छे रिटर्न देने वाली स्कीम्स हैं। इनमें निवेश किए गए पूरे पैसे के 100 प्रतिशत सुरक्षित रहने की गारंटी है। 

     

    आशा करते हैं डाकघर बचत स्कीमों के बारे में जानकारी आपको Knitter के इस ब्लॉग में मिली होगी। यदि आप भी इन योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो अपने नजदीकी डाकघर से संपर्क करें।

    सरकारी विभाग की अन्य ब्लॉग