बदल जाएंगे ये 10 नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

Income Tax-PF समेत 10 नियमों में बदलाव, जानें पूरी बात

नया वित्तीय वर्ष शुरू होते ही कई नियमों में बदलाव हो जाएंगे। हम आपको पीएफ, पेंशन और GST संबंधी 10 नए नियमों की जानकारी दे रहे हैं।

31 March 2021

  • 580 Views
  • 2 Min Read

  • 1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो जाएगा। सरकार ने जन सरोकार से जुड़े कुछ नियमों में अहम बदलाव की बात कही थी, वो भी लागू हो जाएगी। आपको इन बदलावों की जानकारी होना बेहद ज़रूरी है। इनमें पीएफ (PF), पेंशन, इनकम टैक्स (income tax), जीएसटी (GST) संबंधी नियमों के साथ-साथ किसानों से जुड़ी बातें भी शामिल हैं। तो आइए जानकारियों का सफर शुरू करते हैं।

     

     

     

    1- EPF के ब्याज़ की रकम पर टैक्स

     

    बजट 2021-22 में कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) के मिलने वाले ब्याज़ पर टैक्स लगाया गया है। एक वित्तीय वर्ष में केवल 2.5 लाख रु. तक का निवेश ही टैक्स फ्री  होगा। इसके बाद जमा की गई राशि पर आपको टैक्स भरना होगा। यानी कि अगर आप 4 लाख रुपए सालाना जमा करते हैं, तो डेढ़ लाख रु. पर टैक्स देना होगा। 

     

    2- बदल जाएगा सैलरी का नियम

     

    1 अप्रैल से सैलरी संबंधी नियमों में कुछ बदलाव होगा। नए नियम के अनुसार, अब इन हैंड मिलने वाली सैलरी में वेतन का हिस्सा 50% होगा। बेसिक सैलरी और महंगाई भत्ता मिलाकर मिलने वाली सैलरी आपकी कुल सैलरी का आधा हिस्सा होगी। 

     

    3- पोस्ट ऑफिस से रकम निकालने पर लगेगा चार्ज

     

    इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) से रकम निकालने पर आपको चार्ज देना होगा। इसे  मुफ्त ट्रांजेक्शन की लिमिट में लिया जाएगा। हालांकि, ये चार्ज ट्रांजेक्शन लिमिट पूरी होने पर ही देना होगा। 

     

    4- प्रधानमंत्री आवास योजना

     

    प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) 2021 के लिए आवेदन की आज अंतिम तारीख है। योजना के तहत सरकार होम लोन के लिए 2.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी प्रदान करती है। योजना का लाभ लेने के लिए 31 मार्च 2021 तक आवेदन कर दें। 

     

    5- किसान क्रेडिट कार्ड पाने का अंतिम मौका

     

    यदि आप किसान हैं, तो KCC आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। यदि अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) नहीं बन पाया है तो 31 मार्च तक बैंक में जाकर अप्लाई कर दें। 15 दिनों के भीतर आपको किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा।

     

     

    Income Tax-PF समेत 10 नियमों में बदलाव, जानें पूरी बात

     

     

    6- पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन

     

    यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं ले रहे हैं और इसके लिए पात्र हैं, तो 31 मार्च तक इस योजना के लिए आवेदन कर दें। यदि आप 31 मार्च से पहले आवेदन कर देते हैं और उनका आवेदन स्वीकार हो जाएगा। अप्रैल या मई में आपको पहली किस्त के रूप में 2,000 रुपए मिल जाएंगे।

     

    7- इनका कटेगा ज़्यादा TDS

     

    नए नियम के अनुसार, अगर आप ITR फाइल नहीं करते हैं तो आपका ज़्यादा TDS काटा जाएगा। इसका मकसद ज़्यादा से ज़्यादा टैक्स रिटर्न फाइल करवाना है।

     

    8- इन बैंकों की चेकबुक और IFSC बदले 

     

    1 अप्रैल से इन आठ बैंकों में पुरानी चेक बुक नहीं चलेंगी। अपनी नज़दीकी शाखा में जाकर अभी से आवेदन कर दें। ये बैंक हैं -

     

    1. देना बैंक
    2. विजया बैंक
    3. ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स
    4. यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
    5. सिंडिकेट बैंक
    6. आंध्रा बैंक
    7. कॉर्पोरेशन बैंक
    8. इलाहाबाद बैंक

     

    गौरतलब है कि इन बैंकों का विलय हो चुका है। ऐसे में इंडियन फाइनेंशियल सर्विस कोड (IFSC) भी अवैध घोषित हो जाएंगे। इन्हें भी बदल दिया जाएगा।

     

    9- पहले से भरे होंगे ITR फॉर्म

     

    बहुत सी जानकारियां पहले से ही ITR फॉर्म में मौजूद होंगी। जैसे- टैक्सपेयर्स का वेतन, टैक्स पेमेंट, TDS पहले से भरा होगा। इससे टैक्स रिटर्न भरना अब आसान हो जाएगा।

     

    10- LTC योजना से संबंधित नियम

     

    कोरोना वायरस की वजह से केंद्र सरकार ने अवकाश यात्रा रियायत (LTC) योजना में छूट की घोषणा की थी। यात्रा खर्च की जगह 12 प्रतिशत या अधिक की जीएसटी दर वाली वस्तुओं की खरीद पर 31 मार्च, 2021 तक छूट ली जा सकती है। यह छूट 1 अप्रैल के बाद से नहीं मिलेगी। 

     

    यह नियम और हैं, जो सरकार की ओर बदले जाएंगे।

     

    1- कार में डबल एयर बैग ज़रूरी

     

    यात्रियों की सुरक्षा के मानकों में अब एयरबैग अनिवार्य कर दिया जाएगा। अब ड्राइवर के साथ-साथ बगल वाली सीट के लिए भी एयरबैग लगाना अनिवार्य होगा।

     

    2- इनको भी लगेगी वैक्सीन

     

    अब 45 साल और इससे ज़्यादा उम्र के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। इसके लिए सिर्फ कोविड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जिसके बाद प्राइवेट या सरकारी अस्पताल में वैक्सीन लगाई जा सकती है।

     

    3- आधार-पैन लिंक करा लें

     

    पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च है। वैसे तो आयकर विभाग इस कार्य के लिए तारीख आगे बढ़ाता आ रहा है। मगर इस बार यदि तारीख नहीं बढ़ाई जाती है और आप यह काम नहीं कर पाते हैं तो दिक्कत बढ़ सकती है।

     

    4- वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगी ये छूट

     

    वरिष्ठ नागरिकों में 75 साल से ज़्यादा की उम्र वालों को अब ITR फाइल नहीं करना होगा। इसका फायदा उनको मिलेगा, जो पेंशन या फिर FD के ब्याज पर आश्रित हैं।

     

    ये थी आपके लिए अहम जानकारी। लेकिन, Knitter पर आपको कृषि एवं मशीनीकरण, एजुकेशन और करियर, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे, जिनको पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।   

     

     

    ✍️ लेखक- नितिन गुप्ता

     



    यह भी पढ़ें



    ट्रेंडिंग टॉपिक की अन्य ब्लॉग