तीन राज्यों में नया कोरोना, जानिए AIIMS डायरेक्टर ने क्या कह

तीन राज्यों में नया कोरोना, एम्स निदेशक की चेतावनी पर ध्यान दें

महाराष्ट्र, केरल और पंजाब में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला है। इसके बाद AIIMS डायरेक्टर ने आमजन को ज़्यादा सावधान रहने को कहा है।

22 February 2021

  • 322 Views
  • 2 Min Read

  • कोरोना खत्म नहीं हुआ, इससे अभी भी सावधान रहने की ज़रूरत है। वैक्सीनेशन के ज़रिए इस खतरनाक बीमारी से जंग जारी है, लेकिन इस बीच कोरोना के नए रूप ने डॉक्टरों की चिंता और बढ़ा दी है।

     

    कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन देश के 3 राज्यों में मिला है। ये नया स्ट्रेन या कहा जाए कि कोरोना का नया रूप पहले से ज़्यादा खतरनाक माना जा रहा है। इससे बचने के लिए कोरोना नियमों का पालन करना बेहद ज़रूरी हो गया है।

     

    कोरोना से बेपरवाह लोगों को AIIMS के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया की चेतावनी पर ध्यान देने की ज़रूरत है। जिसमें उन्होंने साफ कहा है कि बेवजह यात्रा करने की भूल न करें, क्योंकि कोरोना का नया स्ट्रेन आ चुका है।

     

     

    इन 3 राज्यों में मिला नया स्ट्रेन

     

    डॉ. गुलेरिया ने नए कोरोना स्ट्रेन (New Corona Strain) की पुष्टि करते लोगों को लापरवाही न करने की सलाह दी है। एम्स के डायरेक्टर के मुताबिक, पंजाब, महाराष्ट्र और केरल में नए स्ट्रेन के मरीज सामने आए हैं। कोराना वैक्सीन के बाद भी अगर इससे बचा सकता है तो वे सावधानियां ही हैं।

     

    नया कोरोना ज़्यादा खतरनाक

     

    हैदराबाद स्थित वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) ने बताया था कि कोरोना वायरस का नया वेरिएंट देश के कुछ राज्यों में तेजी से फैल रहा है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, ये पहले से ज़्यादा खतरनाक है। वहीं, दूसरे देशों के मुकाबले भारत में इसका प्रभाव कम देखने को मिल रहा था।

     

    एंटीबॉडी के बावजूद खतरा बरकरार

     

    AIIMS के डायरेक्टर ने बताया कि जिन लोगों में पहले से कोरोना की एंटीबॉडीज है, उन्हें भी कोरोना के नए वेरिएंट से खतरा है। डॉ. गुलेरिया के मुताबिक, भारत में फिर बड़े पैमाने पर कोरोना टेस्ट की ज़रूरत है।

     

    राज्य

    नए मरीज़

    महाराष्ट्र

    6,971 

    केरल

    4,070

    मध्य प्रदेश

    299 

    गुजरात

    283

    राजस्थान

    82

    दिल्ली 

    145

    *आंकड़े रविवार 21 फरवरी के हैं।

     

    वैसे महामारी के खिलाफ जंग अभी जारी है। इसलिए ज़रूरी है कि हम एहतियात के साथ रहें। वैक्सीनेशन की प्रक्रिया के साथ-साथ सावधानी ही हमें इस महामारी से बचा सकती है। इसलिए इन नियमों का पालन ज़रूर करें…

     

    • हमेशा मास्क पहनकर ही बाहर निकलें
    • सार्वजनिक स्थानों पर 3 मीटर की दूरी बनाए रखें
    • नियमित रूप से हाथ धोते रहें
    • सेनेटाइजेशन का पूरा ध्यान रखें 
    • खांसी, बुखार या जुकाम होने पर तुरंत हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें

     

    तो ये थे कोरोना से बचने के उपाय। लेकिन, आपको बता दें कि Knitter पर आपको कृषि एवं मशीनीकरण, एजुकेशन और करियर, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे, जिनको पढ़कर आप अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। 

     

     

    ✍️ लेखक- नितिन गुप्ता

     



    यह भी पढ़ें



    ट्रेंडिंग टॉपिक की अन्य ब्लॉग