MPPSC का एग्ज़ाम देना चाहते हैं? तो ये ब्लॉग आपके लिए है

MPPSC का एग्ज़ाम देना चाहते हैं? तो ये ब्लॉग आपके लिए है

वर्तमान समय में नौकरी हासिल करना एक मुश्किल भरा काम है। अवसर भी पहले से काफी कम हैं। ऐसे में MPPSC के तहत निकलने वाली नौकरियां युवाओं के लिए एक राहत की सांस है।

24 December 2020

  • 622 Views
  • 6 Min Read

  • मौजूदा समय में नौकरियों के लिए प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक बढ़ गई है। इसलिए अच्छी शिक्षा के साथ-साथ सही अवसर तलाशना भी ज़रूरी है। आपको बता दें कि देश के अलग-अलग राज्यों में समय-समय पर बड़ी तादाद में नौकरियां निकलती रहती है, जिस पर नज़र बनाए रखना बहुत ज़रूरी है। देश का हृदय कहे जाने वाले मध्य प्रदेश का नाम भी उन राज्यों की लिस्ट में शुमार है, जहां बड़ी संख्या में नौकरियां निकलती हैं और इसमें मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

     

    आज Knitter के इस ब्लॉग में हम आपको MPPSC और उसके द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के बारे में कई अहम जानकारियां प्रदान करेंगे। तो, बिना देर किए आगे बढ़ते हैं और जानने का प्रयास करते हैं कि आप MPPSC परीक्षा कैसे दे सकते हैं और उससे क्या हासिल कर सकते हैं? चलिए, जानकारियों का ये सफर आगे बढ़ाते हैं।

     

    मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC)  क्या है?

     

    यह एक सांविधिक निकाय है जो मध्य प्रदेश में लोक सेवा से जुड़े पदों के लिए परीक्षा आयोजित करता है। इन परीक्षाओं के आधार पर ही योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। आपको बता दें कि MPPSC की स्थापना वर्ष 1956 में हुई थी और इसका मुख्यालय इंदौर में है।

     

    कौन-कौन से पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है?

     

    MPPSC के तहत ढेरों पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है। डिप्टी कलेक्टर, कमर्शियल टैक्स ऑफिसर, डीएसपी जैसे बड़े-बड़े पदों के अतिरिक्त कई अन्य पोस्ट के लिए भी परीक्षा होती है। विभागों की बात की जाए, तो फाइनेंस डिपार्टमेंट, जनसंपर्क विभाग, स्कूल एजुकेशन, खाद्य विभाग, राजस्व और श्रम जैसे अनेक विभागों से जुड़े पदों के लिए परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं।

     

    मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग

    चयन प्रक्रिया

     

    इसकी चयन प्रक्रिया के 3 महत्वपूर्ण चरण हैं।

    1. पहला, प्रीलिमिनरी एग्ज़ाम (Preliminary exam) जिसमें ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते हैं।
    2. दूसरा, मेन्स एग्ज़ाम (Mains exam) जो कि एक लिखित परीक्षा होती है। इसमें सब्जेक्टिव सवाल होते हैं।
    3. तीसरा, साक्षात्कार (Interview) जिसमें आपके व्यक्तित्व को परखा जाता है।

     

    शैक्षणिक योग्यता:

     

    यदि आप ग्रेजुएट हैं तो आप MPPSC  की परीक्षा दे सकते हैं। फाइनल ईयर का एग्ज़ाम दे चुके अभ्यर्थी जिन्हें अपने रिज़ल्ट का इंतज़ार है, वो भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त जो अभ्यर्ती राज्य सरकार द्वारा तय मानकों के अनुरूप प्रोफेशनल और तकनीकी योग्यता रखते हैं, वो भी इस परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे। अभ्यर्थी का सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री लेना अनिवार्य होगा।

     

    नागरिकता:

     

    MPPSC की परीक्षा में बैठने के लिए अभ्यर्थी का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है।

    डॉमिसाइल नियम:

    • अभ्यर्थी मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
    • अभ्यर्थी द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा मध्य प्रदेश से पास करना अनिवार्य है।

     

    आयु सीमा:

     

    MPPSC की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी की उम्र 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि प्रदेश के मूल निवासियों के लिए आयु की अधिकतम सीमा 35 वर्ष है। वहीं, SC/ST, OBC, महिला और दिव्यांग जैसे कई आरक्षित वर्गों के लिए आयु सीमा में छूट का प्रावधान भी किया गया है।

     

    इसके अतिरिक्त पुलिस विभाग, जेल और आबकारी विभाग आदि के कई प्रशासनिक पदों की भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा का निर्धारण भर्ती नियमों के अनुरूप किया जाता है।  

     

    MPPSC की तैयारी कैसे करें?

    • सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप तैयारी के लिए हर रोज़ कितना वक्त देंगे।
    • इसके बाद सिलेबस को अच्छी तरह से पढ़ और समझ लें।
    • उसके अनुरूप समय का सही निर्धारण करें।
    • आप पढ़ने के साथ-साथ उसका रिविज़न भी करते रहें।
    • छोटे-छोटे नोट्स तैयार कर लें। इससे आपको टॉपिक्स याद रखने में आसानी होगी।
    • आप बीते सालों के प्रश्न पत्रों को भी पढ़ सकते हैं। इससे आपको प्रश्नों के पैटर्न का मोटा-मोटा आइडिया लग जाएगा।
    • इसके अलावा आप मॉक टेस्ट भी दे सकते हैं। इससे आपकी तैयारी और अच्छी तरह से हो सकेगी।

     

    आवेदन कैसे करें?

    • सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट mppsc.nic.in पर जाएं।
    • इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन बटन पर क्लिक करें।
    • यहां आपको संबंधित लिंक पर जाकर क्लिक करना होगा।
    • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आप MP Online की साइट पर पहुंच जाएंगे
    • यहां आपको पोस्ट से जुड़े लिंक पर जाकर “action” बटन पर क्लिक करना होगा
    • अब आपको फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारियां भरनी होंगी और स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे
    • इसके बाद आपको ऑनलाइन ऐप्लिकेशन की फीस भरनी होगी।

     

    अप्लाई करने के दौरान इस बात का ध्यान ज़रूर रखें कि आप अपनी व्यक्तिगत और शैक्षिक जानकारियां बिल्कुल सही भरें। वर्ना गलती होने पर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि MPPSC ने एक करेक्शन विंडो का विकल्प भी दिया है जहां आप तय समय के पहले आवेदन में बदलाव कर सकते हैं। इस बदलाव के लिए अभ्यर्थी को एक निर्धारित शुल्क देना पड़ता है।

     

    हमें उम्मीद है कि आपको Knitter का यह ब्लॉग पसंद आया होगा। इस ब्लॉग में हमने आपको MPPSC से जुड़ी कई अहम जानकारियां देने की कोशिश की है। हमने आपको बताया कि आप कैसे MPPSC एग्ज़ाम की तैयारी कर सकते हैं और किस तरह उसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त हमने इस परीक्षा में बैठने की योग्यता आदि पर भी बात की। 

     

    हम आशा करते हैं कि आप Knitter के साथ यूं ही बने रहेंगे और ऐसे ही इंटरेस्टिंग ब्लॉग्स पढ़ते रहेंगे। यदि आप अन्य विषयों पर भी हमारे ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं, तो आप इस (Link) पर जाकर उन्हें पढ़ सकते हैं। 

     

    आपको बता दें कि Knitter पर आपको कृषि एवं मशीनीकरण, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिल जाएंगे। आप इन ब्लॉग्स को पढ़कर अपना ज्ञानवर्धन कर सकते हैं।

    करियर गाइड की अन्य ब्लॉग