510 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ शराब का ठेका, जानें वजह

शराब के ठेके के लिए दीवानगी, 5 अरब रु. से ज़्यादा में हुई नीलामी

राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के खुईयां गांव में 72 लाख रु.से शुरू हुई शराब के ठेके की नीलामी 5 अरब रु.से ज़्यादा में हुई। आपको बताते हैं इसकी वजह...

15 March 2021

  • 749 Views
  • 2 Min Read

  • खानदान की लड़ाई और वर्चस्व की जंग में खून-खराबे की कहानियां तो आपने बहुत सुनी होंगी, लेकिन इस बार खानदानी लड़ाई में लाखों रु. की चीज़ को अरबों रु. में खरीदने का मामला सामने आया है। ये बात है राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले की,  जहां एक गांव में शराब के ठेके के लिए लगाई गई है 5 अरब रु. से ज़्यादा की बोली।

     

    72 लाख रु. से शुरू हुई थी बोली

     

    शराब के ठेके के लिए अरबों रु. की ये बोली लगाई गई है हनुमानगढ़ जिले की नोहर तहसील के खुईयां गांव में, जहां एक ही परिवार की दो महिलाएं बोली के लिए आमने- सामने थीं। जानकारी के मुताबिक, ठेके के लिए बोली 72 लाख रुपये से शुरू हुई थी, जो 510 करोड़ रुपये यानी 5 अरब रु. से ज़्यादा पर जाकर खत्म हुई। प्रदेश में शराब के ठेके के लिए लगी, ये अब तक की सबसे महंगी बोली बताई जा रही है।

     

     

    2 परिवारों की खानदानी लड़ाई

     

    लाखों रु. के ठेके की अरबों में नीलामी की इस कहानी के पीछे दो परिवारों की खानदानी लड़ाई बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि खुईयां गांव में एक ही परिवार की प्रियंका कंवर और किरण कंवर इस बोली में शामिल थीं। नीलामी शुरू तो दिन में हुई थी, लेकिन दोनों परिवारों के वर्चस्व की लड़ाई के चलते रात 2 बजे तक ये सिलसिला चलता रहा और बाद में किरण कंवर ने बाज़ी मार ली। हालांकि, इस जीत के 3 दिनों के अंदर किरण को कुल कीमत की 2 प्रतिशत राशि जमा करवाना होगी।

     

    ऑनलाइन लगाई गई थी बोली 

     

    शराब के ठेके की नीलामी की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही थी। आखिर में ठेका 5 अरब 10 करोड़ 10 लाख 15 हजार 400 रुपये की कीमत पर बिक गया। इस ठेके के लिए आबकारी विभाग ने रिज़र्व प्राइस मात्र 72 लाख रुपये रखा था। आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि इससे पहले शराब का ये ठेका केवल 65 लाख रुपये में बिका था।

     

    तो ये थी आपके लिए एक रोचक  बात,  लेकिन इसके अलावा Knitter पर आपको कृषि एवं मशीनीकरण, एजुकेशन और करियर, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे, जिनको पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

     

     

    ✍️ लेखक- नितिन गुप्ता

     



    यह भी पढ़ें



    ट्रेंडिंग टॉपिक की अन्य ब्लॉग