पाकिस्तान का सहारा बना भारत, फ्री देगा कोरोना वैक्सीन

पाकिस्तान का सहारा बना भारत, फ्री देगा वैक्सीन, जानिए कैसे

पाकिस्तान कोरोना वैक्सीन की कमी से जूझ रहा है। अब भारत ही उसके काम आया है। भारत में बनी वैक्सीन ही पाकिस्तान को कोरोना वायरस से बचाएगी। कैसे, यहां जानिए।

19 March 2021

  • 176 Views
  • 2 Min Read

  • भारत को हमेशा बुरी नज़र से देखने वाले पाकिस्तान को बुरे वक्त में भारत का ही सहारा मिला है। एक बार फिर भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान को बचाने के लिए सामने आया  है। दरअसल, कोरोना महामारी से निपटना पाकिस्तान के लिए मुश्किल हो रहा था। अब भारत की मदद से पाकिस्तान अपने नागरिकों को कोरोना से बचा पाएगा।

     

    जल्द ही पाकिस्तान को भारत निर्मित कोरोना वैक्सीन की 4 करोड़ 50 लाख वैक्सीन मिलेगी। एक संधि के तहत भारत कोरोना वैक्सीन की डोज़ पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को पहुंचाएगा।

     

    इस संधि के तहत मिलेगी मदद

     

    पाकिस्तान सीधे तौर पर ये मदद भारत से नहीं ले रहा है। गावी (GAVI) समझौते के आधार पर पाकिस्तान को ये मदद दी जाएगी। GAVI (Global Alliance for Vaccines and Immunization) वैक्सीनेशन का एक समूह है। ये समूह दुनिया में बच्चों को खतरनाक संक्रामक रोगों से बचाने के लिए टीकाकरण करता है। कोरोना महामारी के दौरान इसने पाकिस्तान की खूब मदद की है। ये समझौता पाकिस्तान ने 2020 में ही किया था। 

     

    पाकिस्तान का सहारा बना भारत, फ्री देगा कोरोना वैक्सीन

     

    पाकिस्तान को फ्री मिलेगी वैक्सीन

     

    वैक्सीन के 4 करोड़ 50 लाख डोज़ पाकिस्तान को मुफ्त में मिलेंगे। वैक्सीन भारत के सीरम इंस्टिट्यूट से पाकिस्तान पहुंचेगी। पाकिस्तानी नागरिकों को भारत में बनी वैक्सीन ही दी जाएगी। वैक्सीन की संख्या पाकिस्तान की 20 फीसदी आबादी को कवर करेगी। 

     

    मार्च महीने में मिलेंगे 1.5 करोड़ डोज़

     

    भारत में बनी वैक्सीन के डेढ़ करोड़ डोज़ पाकिस्तान में मार्च अंत तक पहुंचने की उम्मीद है। वहीं,पाकिस्तान को जून तक 4.5 करोड़ वैक्सीन दे दी जाएगी। संयुक्त राष्ट्र ने कहा था कि किसी भी  देश की आर्थिक स्थिति वैक्सीनेशन में बाधा नहीं बननी चाहिए। कोरोना से निपटने के लिए गरीब देशों की मदद के लिए इसी के तहत वैक्सीन पहुंचाई जा रही है। अब तक पाकिस्तान ने 2 लाख 75 हजार खुराक स्वास्थ्य कर्मियों को दी है। पाकिस्तान का लक्ष्य इस साल के अंत तक 7 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने का है।

     

    65 देशों को भारत दे रहा वैक्सीन

     

    भारत 65 देशों को COVID-19 वैक्सीन की आपूर्ति कर रहा है। अफगानिस्तान, मालदीव, नेपाल, भूटान और बांग्लादेश जैसे पड़ोसी देश भारत की वैक्सीन के ज़रिए ही टीकाकरण अभियान चला रहे हैं। भारत की इस मुहिम की पूरी दुनिया में तारीफ हो रही है। 

     

    तो ये थी देश की दरियादिली की बात। इसके अलावा Knitter पर आपको कृषि एवं मशीनीकरण, एजुकेशन और करियर, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे, जिनको पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

     

     

    ✍️ लेखक- नितिन गुप्ता

     

    ट्रेंडिंग टॉपिक की अन्य ब्लॉग