करियर गाइडेंस : जानिए कैसे करें करियर की कंफ्यूजन को दूर

करियर टिप्स: सही करियर कैसे चुनें?

युवा उलझन में होते हैं कि सही करियर का चुनाव कैसे करें? कई बार युवा सही मार्गदर्शन नहीं मिलने पर गलत करियर चुन लेते हैं। आइए जानें, सही करियर चुनने के तरीके।

15 January 2021

  • 1577 Views
  • 6 Min Read

  • हमारा भविष्य हमारे वर्तमान में लिए गए फैसलों से बनता है। हर कोई जब करियर चुनने के पड़ाव में आता है। तो उसे समझ नहीं आता कि करियर का चुनाव कैसे करें?

     

    कई बार तो युवा सही मार्गदर्शन नहीं मिलने पर गलत करियर चुन लेते हैं। अपने करियर का चुनाव करने में जल्दबाजी कर लेते हैं। जबकि जीवन के इस पड़ाव पर युवाओं को करियर का चुनाव सोच-समझकर और समझदारी के साथ करना चाहिए। इसलिए सही करियर मार्गदर्शन ज़रूरी है।

     

    Knitter के इस ब्लॉग में हम आपको आज सरल और आसान भाषा में बताएंगे कि सही करियर का चुनाव कैसे करें? करियर प्लानिंग के लिए किन बातों पर ध्यान देना आवश्यक है? 

     

    करियर टिप्स : सही करियर कैसे चुनें

     

    तो आइए जानें, आपको सही करियर चुनने से पहले क्या करना चाहिए?

     

    खुद को जानें

     

    करियर ऑप्शन चुनने से पहले युवाओं को खुद को समझना ज़रूरी है। करियर का डिसीजन कोई साधारण फैसला नहीं है, आप जो भी करना चाहते हैं, उसका पूरा एनालिसिस करें। यदि उस क्षेत्र में आपकी रूचि हो, तभी आगे बढ़ें।

     

    आप अपनी प्रतिभा को पहचानें। यदि आपको लगता है कि सिंगिग के क्षेत्र में आप अच्छा कर सकते हैं, तो वही करें। आप कैसी ज़िंदगी जीना चाहते हैं? क्या पाना चाहते हैं? क्या बनना चाहते हैं? पहले अपने आप को जानें, फिर किसी करियर ऑप्शन का चुनाव करें।

     

    दूसरों की नहीं अपनी सुनें

     

    अक्सर देखा जाता है कि माता-पिता दूसरों की सफलता के बारे में अपने बच्चों को बताते रहते हैं। यह अच्छी बात है, लेकिन वे अपने बच्चों की रूचि को भूल जाते हैं। हो सकता है आपका कोई रिश्तेदार, पड़ोसी एक अच्छा डॉक्टर या इंजीनियर हो, लेकिन आपको फोटोग्राफी पसंद हो तो आप अपने माता-पिता को इसके करियर ऑप्शन और भविष्य के बारे में बताएं।

     

    अनुभवी लोगों से सलाह लें

     

    अगर आपको करियर के प्रति किसी प्रकार का कोई संदेह है तो अपने सीनियर्स से ज़रूर सलाह लें। उनसे आप जान सकते है कि उन्होंने अपना करियर का चुनाव किस प्रकार किया था? करियर प्लानिंग में गलतियां क्या होती हैं? सीनियर आपको बेहतर रूप से समझा सकते हैं कि उन्होंने कहां गलती की थी, जो आपको नहीं करनी चाहिए।

     

    अनुभव, जीवन में सबसे अच्छा गाइड होता है। इसलिए सीनियर्स या उस फील्ड के अनुभवी व्यक्तियों से उनके अनुभव को जानना बेहद ज़रूरी है। वे आपको उस फ़ील्ड की चुनौतियों के बारे में बता सकते हैं।

     

    अपने टैलेंट को पहचाने

     

    आपको बता दें कि प्रत्येक व्यक्ति के अंदर किसी ना किसी प्रकार का टैलेंट छिपा रहता है। बस ज़रूरत है उसे पहचानने की। यह किसी भी रूप में हो सकती है। जैसे- एक्टिंग, सिंगिंग डांसिंग, कुकिंग इत्यादि। 

    इसके लिए आप अपनी रूचि की चीजों पर ध्यान दें। कुछ समय लेकर सोच-विचार करें। जल्दबाजी में फैसला न करें। आप जितनी जल्दी अपनी प्रतिभा को पहचान लेंगे, उतनी जल्दी आपको सफलता मिलेगी।

    ,

    इंटर्नशिप करें

    अगर आपको अपने करियर को लेकर कंफ्यूजन है तो आप पहले इंटर्नशिप कर सकते हैं। यदि आप इंटर्नशिप भी नहीं कर सकते हैं तो कम से कम दो-चार दिन उस करियर से संबंधित लोगों के साथ रहकर उनके प्रोफेशन को समझें। 

     

    इंटर्नशिप करने से आपको पता चलेगा कि भविष्य में आपका करियर आपको कहां ले जाएगा? इंटर्नशिप में अनुभवी लोग आपके लिए करियर सलाहकार बन सकते हैं। अगर आप अपनी इंटर्नशिप से खुश हैं तो उसी फील्ड में अपना करियर बनाएं।

     

    इंटर्नशिप आपकी कंफ्यूजन को दूर कर देगी। और अपने करियर का भविष्य अच्छे से समझ पाएंगे।

     

    अपने लक्ष्य का निर्धारण करें 

     

    बचपन से ही सबका कुछ ना कुछ बनने का सपना होता है। उस सपने को साकार करने के लिए हमें अपने लक्ष्य को निर्धारित करना पड़ता है। आज के प्रतिस्पर्धा के चुनौती पूर्ण दौर में अपने लक्ष्य का निर्धारण स्वयं करें। 

     

    जब आप करियर प्लानिंग करते हैं तो उसके साथ आपको करियर गोल भी चुनना होता है, तभी आप अपने स्वर्णिम करियर को साकार कर पाएंगे। 

     

    अपना डिसीजन खुद लें

     

    कहावत है- “सुनो सबकी और करो मन की” मतलब सब कुछ समझने और सुनने के बाद जब डिसीजन लेने का समय आए तो जो आपको सही और बेस्ट लगे, वही करियर चुनें। सब कुछ जानने के बाद जिस काम में आपकी रूचि है, आपका पैशन है, उसे चुनें। आप जो लाइफ जीना चाहते है, जो पाना चाहते है। उसके लिए करियर भी खुद ही चुनें। और जो करियर चुन लिया, उसमें बहुत मेहनत करें।

     

    अतः हमें करियर का चुनाव करते समय बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। सही करियर ही आपके जीवन की आगे की दशा और दिशा तय करता है।

     

    हमें उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको एक बेहतर करियर प्लानिंग करने में मदद मिलेगी, और आप एक बेहतर करियर का चुनाव कर सकेंगे। 

     

    आपको बता दें कि Knitter पर आपको एजुकेशन और करियर के अलावा कृषि, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिल जाएंगे। आप इन ब्लॉग्स को पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। 

     

    ✍️

    लेखक- दीपक गुप्ता



    यह भी पढ़ें



    करियर गाइड की अन्य ब्लॉग