7 तरीकों से हटाएं चेहरे से होली के रंग

इन 7 तरीकों से होली के रंगों को चेहरे से हटाएं

होली रंगों का त्यौहार है। इसमें हर चेहरा रंग-बिरंगा होता है। लेकिन, शाम होते ही रंग छुड़ाने में लोगों के पसीने छूट जाते हैं। आइए, जानें रंग छुड़ाने के तरीके।

28 March 2021

  • 586 Views
  • 2 Min Read

  • ‘रंग बरसे भीगे चुनर वाली रंग बरसे’...कुछ इसी तरह के गीतों से होली 2021 का आगाज़ हो चुका है। अगले दो दिनों में हर चेहरा अलग-अलग रंग से रंगा दिखाई देगा। रंगों के बिना होली अधूरी ही होती है। बाज़ारों में रंगों की दुकानें सजी होती हैं। लेकिन, हर्बल कलर के नाम पर कई लोग केमिकल युक्त कलर घर ले आते हैं।

     

    रंगों में मौजूद केमिकल आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। ये रंग (color) आपके चेहरे के नूर को बदरंग कर सकते हैं। इसलिए बेहद ज़रूरी है कि होली खेलने के बाद इन रंगों को चेहरे से जल्द हटा लिया जाए। यही वजह है कि आज हम आपको कुछ खास तरीके (tips) रंग छुड़ाने के बताएंगे। 

     

    7 आसान तरीके, जो होली का रंग छुड़ाने में हैं कारगरघर में मौजूद है होली के रंगों को छुड़ाने का सामान

     

    1- बेसन और नींबू का पेस्ट  

     

    चेहरे से रंग हटाने के लिए बेसन और नींबू का पेस्ट कारगर माना जाता है। दोनों ही चीज़ें आपके घर में आसानी से मिल जाएंगी। बेसन और नींबू का पेस्ट आप चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गर्म पानी से स्किन को साफ करें, फर्क आप  को साफ दिख जाएगा।  

     

    2- संतरे के छिलके का कमाल

     

    इसका उपयोग दानेदार स्किन पर किया जाता है। अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स या अन्य किसी तरह के दाने हैं तो आप संतरे के छिलके, मसूर की दाल, और बादाम दूध को मिक्स करके  पेस्ट बना सकते हैं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से रंग आसानी से छूट जाएगा। आप ताज़गी भी महसूस करेंगे।

     

    3- खीरे का रस भी काम आएगा

     

    खीरे के रस, गुलाब जल और थोड़ा सा सिरका मिलाकर आप चेहरे को साफ करें। इससे चेहरे के सारे रंग वाले दाग साफ हो जाएंगे और त्वचा खिली-खिली नज़र आएगी।

     

    4- ठंडे पानी का करें इस्तेमाल

     

    होली के केमिकल रंगों को छुड़ाने के लिए ठंडे पानी का उपयोग ज़्यादा बेहतर साबित होता है। गर्म पानी से अगर रंग छुड़ाते हैं तो आपकी मेहनत बढ़ जाएगी। और रंग भी नहीं छूटेगा।

     

    5- गहरा रंग हटाने का तरीका

     

    चेहरे पर रंग ज़्यादा चढ़ा हुआ है तो दो चम्मच ज़िंक ऑक्साइड और दो चम्मच अरंडी के तेल का पेस्ट बनाकर चेहरे पर थोड़ी देर लगाएं। करीब 15 मिनट में फेस स्क्रब की मदद से चेहरे को साफ करें। इसके बाद साबुन से चेहरा धो लें, गहरा रंग साफ हो जाएगा। 

     

    6- जौ के आटे का पेस्ट

     

    जौ का आटा और बादाम का तेल भी चटक रंगों को छुड़ाने का काम करता है। इसे मिक्स कर चेहरे पर लगाया जाता है। दूध और कच्चे पपीते का पेस्ट भी कारगर है। करीब आधे घंटे चेहरे पर लगाने के बाद उसे धोया जा सकता है। 

     

    7- बालों से रंग हटाने का तरीका

     

    ताज़ा दही और मेथी दाने का पेस्ट बनाकर बालों पर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह बालों से रंग को हटाने का काम करता है।

     

    ये तो थी होली के रंगों को चेहरे से हटाने की बात। लेकिन, Knitter पर आपको कृषि एवं मशीनीकरण, एजुकेशन और करियर, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे, जिनको पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।   

     

    ✍️ लेखक- नितिन गुप्ता

     



    यह भी पढ़ें



    ट्रेंडिंग टॉपिक की अन्य ब्लॉग