Summer: गर्मी में सेहतमंद बने रहने के 5 नुस्खे (tips)

Summer: गर्मियों में इन 5 चीज़ों से खुद को रखें कूल

गर्मी (summer) शुरू हो चुकी है। शरीर को ठंडा रखने में तरबूज (watermelon), टमाटर (tomato) और दही (curd) जैसी चीज़ें कारगर हैं। ब्लॉग में पढ़ें ऐसी ही कुछ बातें।

20 March 2021

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  • वैसे तो हर मौसम (weather) में शरीर (body) का ध्यान रखना ज़रूरी होता है। मगर बात गर्मी (summer) की हो तो फिर बात ज़्यादा गंभीर हो जाती है। कारण कि यदि इस मौसम में किसी को डिहाइड्रेशन (dehydration) हो जाए तो परिणाम बेहद खतरनाक हो सकते हैं। ऐसे में गर्मियों के मौसम में आप खुद को सेहतमंद (healthy tips) कैसे बनाए रख सकते हैं? इस ब्लॉग में आप यह जानेंगे।

     

    हम आपको बताएंगे-

    • कौन सी चीज़ें खानपान में शामिल करें?
    • गर्मी के मौसम में राहत कैसे पाएं?
    • शरीर में पोषक तत्वों की कमी कैसे पूरी करें?
    • गर्मियों में कौन सी चीज़ें खाने से बचें?

     

    दरअसल, गर्मी का मौसम हर किसी को निचोड़ कर रख देता है। शरीर को लगातार तरल पदार्थ (liquid diet) देते रहने की ज़रूरत होती है। वजह- पसीना ज़्यादा निकलने से शरीर में पानी (water) और नमक (salt) की कमी होने का खतरा बना रहता है। पोषक तत्वों की कमी पूरी करने के लिए यह पदार्थ आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं।

     

     

    1. तरबूज़ (watermelon)

     

    तरबूज़ (watermelon) आपको हाइड्रेट बनाए रखता है। इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है। इसे खाने के बाद पेट भरा-भरा सा लगता है। दरअसल, तरबूज़ में लाइकोपीन होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को सूर्य की किरणों के नुकसान से बचाता है।

     

    2. टमाटर (tomato)

     

    टमाटर (tomato) का प्रयोग सलाद के तौर पर लगभग हर घर में किया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होते हैं। यह कैंसर तक को ठीक करने में कारगर है। यह शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाए रखने में कारगर है।

     

    3. संतरा (orange)

     

    गर्मियों में संतरा वरदान के समान है। यह पोटेशियम से भरपूर होता है। इसमें 80 प्रतिशत तक पानी होता है। यह फल किसे पसंद नहीं होता? अधिकांश लोग इसका सेवन करते हैं। यह मांसपेशियों की ऐंठन को दूर करने में सहायक है।

     

    4. नींबू के साथ पुदीना पानी (lemon)

     

    नींबू (lemon) की दो बूंद और पुदीना का छना हुआ पानी, शरीर के लिए बेहतरीन काम करता है। यह लिवर की सफाई करता है। आपके मेटाबॉलिज्म को और मज़बूत बनाता है। इसका सेवन आपको चुस्त बनाए रखने में मददगार है।


     

    5. दही (curd)

     

    गर्मियों में दही (curd) का सेवन आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी भूख को तो शांत रखता ही है। साथ ही यह आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने में बेहद कारगर है। 

     

    बहरहाल, यह तो हुई गर्मियों में चुनिंदा चीज़ें खाने की बात। अब ये भी जान लीजिए कि किन-किन चीज़ों के सेवन से आपको बचना चाहिए? 

     

    इन चीज़ों के सेवन से बचें-

     

    • ज़्यादा मसालेदार भोजन न करें, क्योंकि इससे पेट खराब हो सकता है
    • बासी भोजन करने से बचें, क्योंकि इससे फूड पॉइज़निंग का खतरा है
    • मांस और मछली खाने से बचें, क्योंकि प्रोटीन को पचाने में समय लगता है
    • कैफीन के प्रयोग से बचें, क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन बढ़ता है
    • जंक फूड, प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड के अलावा वसा खाने से भी बचें

     

    यह तो हुई गर्मी के मौसम में पौष्टिक खानपान की बात। मगर, Knitter पर आपको ट्रेंडिंग टॉपिक्स के अलावा बिज़नेस, कृषि एवं मशीनीकरण, एजुकेशन और करियर, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे। आप इनको पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

     

    लेखक- हिमांशु दुबे

     



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