Health tips: ये 7 नुस्खे आपको पूरा दिन बनाए रखेंगे ताज़ा

इन हेल्थ टिप्स (Health tips) के साथ आप हमेशा रहेंगे स्वस्थ

खुद को फिट रखने के लिए लोग बहुत मेहनत करते हैं। कई बार असफल भी होते हैं। आज हम ऐसे ही कुछ हेल्थ टिप्स (Health tips) बताएंगे, जो आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे।

03 March 2021

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  • शरीर को फिट रखना किसी कला से कम नहीं है। शरीर अगर स्वस्थ (Healthy) है, तो कोई बीमारी आपको परेशान नहीं कर सकती है। मज़बूत इम्यूनिटी (Immunity) वाले लोगों ने कोरोना को भी मात दी है। ज़रूरी है कि आप स्वस्थ रहें और फिटनेस को बरकरार रखें।

     

    कोरोनाकाल में इस बात का सबको पता चल गया है कि सेहत हमारे जीवन में कितनी महत्वपूर्ण है, इसलिए सेहत का ध्यान रखना भी आपकी ही ज़िम्मेदारी है। आपकी इस ज़िम्मेदारी में निटर आपके साथ है। तो चलिए आपको बताते हैं, शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के नायाब नुस्खे…

     

     

    सुबह जल्दी उठने की आदत डालें

     

    सुबह जल्दी उठने से पूरा दिन अच्छा रहता है। आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है। सुबह जल्दी उठने वाले लोग ज़्यादा तरोताज़ा और तनाव मुक्त रहते हैं। दिन जल्दी शुरू होने से समय से नाश्ता करके आप फिट रह सकते हैं। 

     

    सुबह कसरत ज़रूर करें

     

    कसरत या व्यायाम (Exercise) शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है। इससे आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। सुबह केवल 20 मिनट की कसरत आपको बीमारियों से दूर रखती है। दिन भर आप अच्छा अनुभव करते हैं। 

     

    योग करने से मिलेगा फायदा

     

    कोरोना काल में योग का महत्व समझ में आ चुका है। जो लोग योग (Yoga) को अपने जीवन का हिस्सा बनाते हैं, उन्हें बीमारियां आसानी से नहीं छू पातीं। इसलिए, नियमित रूप से योग करने की आदत डालें।

     

    सुबह उठकर खाली पेट पीयें पानी 

     

    रात भर सोने के बाद शरीर में पानी की कमी हो जाती है। सुबह उठकर सबसे पहले कम से कम 2 गिलास पानी पीकर आप अपने शरीर को ऊर्जा दे सकते हैं। पानी गुनगुना हो तो और बेहतर क्योंकि, गुनगुना पानी आपके पेट को साफ करने में मदद करता है। ये दिमाग और किडनी के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसलिए सुबह उठकर चाय या कॉफी पीने से पहले पानी पीजिए।

     

    प्रोटीन युक्त नाश्ता करके रहें फिट

     

    हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि प्रोटीन से युक्त नाश्ता ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। शरीर को एनर्जी मिलती है। पर्याप्त प्रोटीन शरीर में पहुंचकर एनर्जी लेवल को बनाए रखता है। मूड अच्छा रखने में भी मदद करता है।

     

    दिन में एक फल ज़रूर खाना चाहिए

     

    डाइट एक्सपर्ट बताते हैं कि पूरे दिन में आपको एक फल (Fruit) खाना बेहद ज़रूरी है। फलों में फाइबर, विटामिन और मिनरल होते हैं, जो शरीर के लिए अमृत के समान हैं। इससे पाचन दुरुस्त रहता है। स्किन पर निखार बना रहता है।

     

    ग्रीन टी बनी लोगों की पसंद

     

    दूध वाली चाय कई लोगों के लिए हानिकारक हो सकती है। लेकिन, ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, सप्ताह में 3 बार ग्रीन टी पीने वाले लोगों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा 25 फीसदी तक कम होता है। 


     

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    ✍️ लेखक- नितिन गुप्ता



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