Ayurveda: आयुर्वेद में अमृत है आंवला, जानें फायदे

Ayurveda: अमृत है आंवला, जानिए इसके फायदे

आयुर्वेद (Ayurveda) में आंवले के गुण (Amla Benefits) अमृत के समान माने गए हैं। ऐसा क्यों? जानिए इस ब्लॉग में।

13 March 2021

  • 496 Views
  • 2 Min Read

  • कोरोना वायरस (Covid-19) से बचाव के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का बेहतर होना यानी इम्यून सिस्टम (Immune System) का मज़बूत होना बहुत ज़रूरी है। इसके लिए कई लोग विटामिन-सी की गोलियां तक खा रहे हैं, क्योंकि इस वायरस से लड़ने में विटामिन-सी कारगर है।

     

    मगर, क्या आपको पता है कि विटामिन-सी का सबसे बड़ा स्त्रोत आंवला है। आंवला (Amla) हमारे शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके सेवन से शरीर मज़बूत बनता है, हमारा इम्यून सिस्टम भी बेहतर  रहता है।

     

    दरअसल, कसैले से स्वाद वाले आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी (Vitamin C) पाया जाता है। इसे विटामिन-ए (Vitamin A) का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी होता है।
     

     

     

    लिवर के लिए लाभकारी

     

    आंवले का इस्तेमाल लिवर के इलाज में भी किया जाता है। इसमें मौजूद फाइबर ही लिवर की सफाई का काम करता है। इसके इस्तेमाल से फैटी लिवर जैसी समस्या कम होती है। आंवले को अच्छा रक्त शोधक भी माना जाता है। इसे खाने से शरीर में प्रोटीन (Protein) का स्तर अधिक होता है, जबकि नाइट्रोजन (Nitrogen) की मात्रा संतुलित होती है।

     

    अल्सर रोकने में कारगर

     

    आंवले के सेवन से पेट के अल्सर को रोका जा सकता है। आंवले का जूस पेप्टिक अल्सर के लिए फायदेमंद बताया गया है। इसके इलाज के लिए डॉक्टर मरीजों को सुबह आंवले का जूस पीने की सलाह देते हैं।

     

    एसिडिटी करे ठीक, पाचन क्रिया बेहतर करे  

     

    आंवला एसिडिटी ठीक करने के लिए बहुत कारगर माना गया है। पेट की हर समस्या का इलाज आंवले में छिपा है। इसके नियमित सेवन से आपकी पाचन क्रिया बेहतर होगी। इसके लिए आप आंवले के चूर्ण का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

     

    सर्दी-खांसी में तुरंत आराम

     

    आंवले को एक अच्छा इम्युनिटी बूस्टर भी माना जाता है। इसके जूस के सेवन से सर्दी-खांसी में फौरन राहत मिलती है। इसके कसैलेपन को दूर करने के लिए आप इसमें कुछ मीठा जैसे- शहद मिला सकते हैं।

     

    कैंसर से सुरक्षा

    आंवले में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कैंसर से बचाव में कारगर साबित होते हैं। एक शोध के मुताबिक, आंवला शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बनने से रोकता है।

     

    हाई ब्लड प्रेशर

     

    आंवले का इस्तेमाल आपको हाई ब्लड प्रेशर से दूर रखता है। इसका सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल नहीं बन पाता। ये हाई बल्ड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है।

     

    आंखों की रोशनी बढ़ाए

     

    आंवला का जूस पीने से आंखों से संबंधित समस्या दूर होती है। इसके नियमित सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है। रोज सुबह खाली पेट आंवले  का जूस पीने से शरीर में मौजूद सारे विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं।

     

    पुरुषों के यौन जीवन को बढ़ाता है

     

    एक शोध के अनुसार, आंवले में पाए जाने वाले लौह तत्व शुक्राणु बढ़ाते हैं। इसके इस्तेमाल से पुरुषों की यौन शक्ति भी बढ़ती है।

     

    हमें उम्मीद है कि आपको Knitter का यह ब्लॉग पसंद आया होगा। यहां आपको ट्रेंडिंग टॉपिक्स के अलावा बिज़नेस, कृषि एवं मशीनीकरण, एजुकेशन और करियर, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे। आप इनको पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

     

    ✍️ लेखक- नितिन गुप्ता

     



    यह भी पढ़ें



    ट्रेंडिंग टॉपिक की अन्य ब्लॉग