कृषि की पढ़ाई करने वालों के लिए सरकारी नौकरी

कृषि क्षेत्र में सरकारी नौकरी, 12वीं पास वालों के लिए मौका

राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग ने 882 पदों पर सीधी भर्ती निकाली है। इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया क्या है?, आइए जानें

09 March 2021

  • 395 Views
  • 2 Min Read

  • अगर आपने कृषि के क्षेत्र में पढ़ाई की है और सरकारी नौकरी की चाह रखते हैं, तो आपके पास सुनहरा मौका है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने कृषि पर्यवेक्षक (Agricultural supervisor) के 882 पदों पर सीधी भर्ती निकाली है। कृषि पर्यवेक्षक की इस नौकरी के लिए 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। 882 पदों में से 842 पद गैर-अनुसूचित क्षेत्र के लिए आरक्षित हैं। वहीं, 40 पद अनुसूचित क्षेत्र के लिए हैं। आवेदन की प्रक्रिया 16 फरवरी से शुरू हो चुकी है।

     

    ऐसे करें आवेदन

     

    कृषि पर्यवेक्षक (Agricultural supervisor) की जॉब के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। इसके लिए आपको राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिक्रूटमेंट पर क्लिक करना होगा। संबंधित एग्ज़ाम https://rsmssb.rajasthan.gov.in पर क्लिक करेंगे, तो एक लॉग-इन पेज खुलेगा जिस पर ID और पासवर्ड से लॉग इन करना होगा। नए यूज़र 'नॉट ए रजिस्टर्ड यूज़र' पर क्लिक करके नई आईडी बनाएं। क्लिक करते ही आवेदन फॉर्म खुलेगा, जिसे भरकर शुल्क जमा करने पर आवेदन जमा हो जाएगा।

     

    राजस्थान: कृषि पर्यवेक्षक के पदों पर भर्ती, जानें प्रक्रिया

     

    शैक्षणिक योग्यता

     

    देवनागरी लिपि आती हो। हिंदी में काम कर सकें और राजस्थान की संस्कृति की जानकारी हो। यह बेहद ज़रूरी है। मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास की हो, उम्मीदवार को कृषि विषय के साथ या मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीएससी (कृषि) या बीएससी (कृषि उद्यान) ऑनर्स उत्तीर्ण होना चाहिए। 

     

    आयु सीमा

     

    • न्यूनतम 18 वर्ष, अधिकतम 40 वर्ष 
    • राज्य सरकार के नियमानुसार छूट मिलेगी

     

    आवेदन शुल्क

     

    • Gen/UR और EWS- 450 रुपये
    • ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर)- 350 रुपये
    • SC/ST/PH- 250 रुपये 

     

    परीक्षा पैटर्न

     

    400 नंबर की परीक्षा में 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसका उत्तर आपको 2 घंटे में देना होगा। मतलब 1 सवाल 4 नंबर का होगा। जवाब गलत होने पर एक अंक काटा भी जाएगा। 

     

    इन तारीखों का रखें ध्यान

     

    • आवेदन प्रक्रिया शुरू- 16 फरवरी 2021
    • आवेदन की अंतिम तारीख- 17 मार्च 2021

     

    ये तो थी आपकी सरकारी नौकरी की बात लेकिन, Knitter पर आपको कृषि एवं मशीनीकरण, एजुकेशन और करियर, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे, जिनको पढ़कर आप अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।   

     

     

    ✍️ लेखक- नितिन गुप्ता



    यह भी पढ़ें



    ट्रेंडिंग टॉपिक की अन्य ब्लॉग