जल्द आएगा SSC जनरल ड्यूटी कांस्टेबल परीक्षा का नोटिफिकेशन

आने वाली हैं जीडी कांस्टेबल की बंपर भर्तियां, यहां है पूरी जानकारी

GD CONSTABLE पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा। न्यूनतम योग्यता 10वीं पास है। सफल उम्मीदवार को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में एंट्री मिलेगी।

17 March 2021

  • 157 Views
  • 2 Min Read

  • केंद्रीय सशस्त्र बलों (CAPF) की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही जीडी (जनरल ड्यूटी) कांस्टेबल (GD CONSTABLE) पदों के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) नोटिफिकेशन जारी करने वाला है, जो कि पदों की बंपर भर्ती के लिए होगा।

     

    एसएससी के कैलेंडर 2020-2021 के मुताबिक, इन पदों पर भर्ती परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन 25 मार्च 2021 को जारी किया जाएगा। वहीं, 10 मई तक आवेदन की तारीख  तय की गई है। परीक्षा की तारीख  2 अगस्त से 25 अगस्त 2021 के बीच रखी जाएगी।

     

    इस प्रक्रिया से होगा चयन

     

    इन पदों पर भर्ती ऑनलाइन परीक्षा, फिज़िकल एफिशिएंसी टेस्ट, फिज़िकल स्टैंडर्ड टेस्ट और मेडिकल परीक्षा के माध्यम से होगी। इनमें से ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन SSC द्वारा किया जाएगा। बाकी की परीक्षाएं केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल करवाएगा। परीक्षा में 10वीं कक्षा के स्तर के सवाल पूछे जाते हैं। इसका पैटर्न कुछ इस तरह होगा...

     

    • परीक्षा में 100 अंकों का पेपर होता है
    • 1 अंक के 100 ऑब्जेक्टिव सवाल होंगे
    • प्रश्न पत्र चार भागों में होगा
    • जनरल इंटेलिजेंस, रीज़निंग, जनरल नॉलेज और जनरल अवेयरनेस, गणित और अंग्रेजी के सवालों के जवाब देने होंगे
    • सभी सवालों के जवाब 90 मिनट में देने होंगे

     

     

    केंद्रीय सशस्त्र बल में मिलेगी एंट्री 

     

    इंडियन तिब्बत सीमा पुलिस, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सीमा सुरक्षा बल, सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फोर्स, सशस्त्र सीमा बल, स्पेशल सुरक्षा बल, नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी, असम राइफल में सफल उम्मीदवारों को एंट्री मिलेगी। 

     

    वेतन

     

    जीडी कांस्टेबल का वेतन 21,700-69,100 रुपये के बीच होता है। इसमें अन्य भत्ते भी शामिल हैं।

     

    पिछली बार आई थीं 60 हज़ार वैकेंसी
     

    पिछली बार परीक्षा का आयोजन 125 शहरों में करवाया गया था। SSC की तरफ 60 हज़ार वैकेंसी निकाली गई थीं। इसके लिए 52, 20, 335 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था। 58.26% अभ्यर्थी कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में शामिल हुए थे।

     

    तो ये तो थी आपकी नौकरी की बात, इसके अलावा Knitter पर आपको कृषि एवं मशीनीकरण, एजुकेशन और करियर, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे, जिनको पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

     

     

    ✍️ लेखक- नितिन गुप्ता

     

    ट्रेंडिंग टॉपिक की अन्य ब्लॉग