‘फिट हैं, तो हिट हैं’, जानिए स्वस्थ रहने के बेहतरीन टिप्स

कोरोना काल में फिट रहने के नायाब तरीके

स्वस्थ रहना कौन नहीं चाहता, भागदौड़ भरी जिंदगी में कुछ न कुछ रह ही जाता है। आपको बीमारियां आपको घेर लेती हैं। लेकिन कुछ आसान तरीकों से आप फिट भी रह सकते हैं।

04 April 2021

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  • स्वस्थ रहने का एक ही फॉर्मूला है, वो है संयमित जीवन। ट्रेन की रफ्तार से भागती हुई इस ज़िंदगी में लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देते। कभी-कभी हालात बहुत बिगड़ जाते हैं। यही वजह है कि आज हम आपको कुछ ऐसे आसान स्वस्थ रहने के तरीके (health tips) बताएंगे जिनके अमल से आप हमेशा फिट रहेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं जानकारियों का ये सफर तथ्यों के साथ…

     

    सुबह का नाश्ता वक्त पर करें

     

    ऑफिस या फिर किसी अन्य ज़रूरी काम की वजह से कुछ लोग अकसर सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं।लेकिन शायद उन्हें नहीं पता कि सुबह का नाश्ता ही दिनभर एनर्जी लेवल को बनाए रखता है। 

     

    ऑफिस निकलने से पहले ब्रेकफास्ट ज़रूर करें। डॉक्टर बताते हैं कि नाश्ते में हमेशा फाइबर और प्रोटीन वाली चीज़ों का सेवन करना बेहतर होता है। ऐसा करने से बार-बार भूख नहीं लगती है। लेकिन ध्यान रहे आपको ज़्यादा तेल युक्त नाश्ता नहीं करना है। आप इन चीज़ों को नाश्ते में शामिल कर सकते हैं:-

     

    • दूध
    • अंकुरित दाल 
    • अंडे 
    • मौसमी जूस
    • ब्रेड सेंडविच

     

    सीढ़ियों का करें इस्तेमाल

     

    दिनभर ऑफिस में बैठे-बैठे आप थक जाते हैं, लिहाज़ा घर जाकर वर्कआउट करने का मन नहीं करेगा। इसलिए ऑफिस की लिफ्ट को न कहकर सीढ़ियों का इस्तेमाल करना एक अच्छी कसरत हो सकता है।

     

    बीमारियों से बचना है तो नियम से करें ये काम

     

    रोजाना पैदल चलें या कसरत करें 

     

    अगर आप अपने स्वास्थ्य के लिए दिन में 30 मिनट निकाल सकते हैं तो हर रोज़ पैदल चलने की आदत डालें। इसके अलावा आपको नियमित रूप से व्यायाम भी करना चाहिए। ऑफिस में काम के वक्त बीच-बीच में ब्रेक लेकर वॉक भी कर सकते हैं। इससे इम्युनिटी बेहतर होती है। जो कई बीमारियों से बचाती है।

     

    रात का खाना हल्का लेना चाहिए

     

    रात में हम सोते हैं और उस वक्त हमारे शरीर के अंग भी आराम की मुद्रा में होते हैं। तो रात में पाचनक्रिया कम हो जाती है। इसलिए रात के वक्त आप जितना हल्का खाना खाएंगे उतना आपके लिए बेहतर होगा  और सुबह अच्छी होगी।

     

    उपवास है एक अच्छी आदत

     

    उपवास को धर्म से जोड़कर देखना बिल्कुल गलत है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से ये एख अच्छा ज़रिया है शरीर की गंदगी को बाहर निकालने का। उपवास रखने से शरीर की नलियों में जमा टॉक्सिन्स बाहर आ जाते हैं।

     

    गरम पानी है फायदेमंद

     

    हमारे शरीर के अंदर का तापमान गर्म होता है, इसलिए ठंडी चीज़ों के साथ ये जल्द प्रतिक्रिया देता है। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो गर्म पानी पीने की आदत डालें, गर्मियों में फ्रिज की जगह मटके के सादा पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। गरम पानी पेट को साफ करता है, साथ ही शरीर के टॉक्सिन खत्म होते हैं। 

     

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    ✍️ लेखक- नितिन गुप्ता

     



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