जानें, पढ़ाई के साथ कैसे कमा सकते हैं पैसे?

जानें, पढ़ाई के साथ कैसे कमा सकते हैं पैसे?

स्टूडेंट्स अकसर अपनी पॉकेट मनी आदि को लेकर चिंतित रहते हैं। वे पढ़ाई के साथ-साथ एक्सट्रा इनकम का ज़रिया भी तलाशते रहते हैं। ये ब्लॉग इसमें उनकी मदद करेगा।

05 January 2021

  • 704 Views
  • 10 Min Read

  • हर स्टूडेंट का सपना होता है कि वो लाइफ में एक ऐसा मुकाम हासिल करे कि दुनिया देखती रह जाए। लेकिन कभी-कभी परिवार की आर्थिक स्थिति व पैसों की तंगी के कारण उसका ये सपना धुंधला होने लगता है। वो हमेशा इस उलझन में रहता है कि किस तरह वो अपने मां-बाप को परेशान किए बिना अपनी पढ़ाई आदि का खर्च उठा ले और इस काबिल बने कि परिवार को सहारा दे सके। अमूमन हर स्टूडेंट की यही कहानी है। लेकिन क्या आपको पता है कि मौजूदा समय में ऐसे ढेरों विकल्प मौजूद हैं, जो न सिर्फ आपकी पॉकेट मनी का इंतज़ाम कर सकते हैं बल्कि आपके और आपके परिवार की आर्थिक स्थिति को मज़बूत कर सकते हैं, वो भी आपकी पढ़ाई के दौरान ही। अब आप सोच रहे होंगे कि भला ये कैसे संभव है?

     

    तो Knitter का ये ब्लॉग आपके सभी क्या-कैसे और किन्तु-परन्तु का जवाब देगा। तो चलिए, जानकारियों का ये सफर शुरू करते हैं और बताते हैं कि स्टूडेंट कैसे अपनी पढ़ाई के दौरान भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आइए, ऐसे ही कुछ खास विकल्पों पर नज़र डालते हैं।  

     

    स्टूडेंट्स के पास भी हैं एक्सट्रा इनकम के अवसर

     

    सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अपनी ताकत बनाएं:

     

    आज के समय में लगभग हर स्टूडेंट सोशल मीडिया पर एक्टिव है। लेकिन कम ही लोग ऐसे हैं जो इसकी असली ताकत को पहचानते हैं। आप यूट्यूब का ही उदाहरण ले लीजिए, कितने ऐसे स्टूडेंट और युवा पीढ़ी के लोग हैं जो यूट्यूब को अपना ‘सोर्स ऑफ इनकम’ बना चुके हैं। उनके यू-ट्यूब चैनल के लाखों सब्सक्राइबर्स हैं। ये सब्सक्राइबर्स कहीं न कहीं उनकी आमदनी का ज़रिया भी हैं। आपको शायद पता हो कि यूट्यूब पर आपके कंटेंट, व्यूज़ और सब्सक्राइबर्स के आधार पर आपको विज्ञापन आदि मिलते हैं। कंपनियां इन विज्ञापनों के लिए आपको अच्छे-खासे पैसे भी देती हैं। इसके अतिरिक्त यदि कोई कंपनी ब्रांड प्रमोशन के लिए आपके चैनल को चुनती है, तो समझो आपकी पांचों उंगलियां घी में हैं। आप उनके लिए स्पेसिफिक कंटेंट तैयार करते हैं और ब्रांड को प्रमोट करते हैं और इसके बदले में कंपनियां लाखों रुपये तक खर्च करने को तैयार रहती हैं।

     

    इसके अलावा आपके पास इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे मज़बूत विकल्प भी हैं, जो आपकी आमदनी का ज़रिया बन सकते हैं। आप समान तरीके से फेसबुक पेज या इंस्टाग्राम पेज का उपयोग कर अच्छी रकम कमा सकते हैं और क्या पता कुछ समय बाद आप भी कोई यूट्यूब या इंस्टा सेलिब्रिटी बन जाएं?

     

    अपने हुनर को अपनी आमदनी का ज़रिया बनाएं:

     

    हर इंसान में कोई न कोई हुनर ज़रूर होता है। इसलिए ज़रूरी है कि आप समय रहते अपने हुनर को पहचानें क्योंकि एक हुनरमंद इंसान के लिए पैसे कमाना और भी आसान हो जाता है। यदि आप अच्छा लिखते हैं, तो लिखकर पैसे कमा सकते हैं। वहीं, यदि आप अच्छी पेंटिंग करते हैं, या किसी प्रकार के आर्ट या क्राफ्ट का काम जानते हैं, तो उसे अपना कर भी आप कमाई कर सकते हैं। आज बहुत से स्टूडेंट अपने स्किल्स के बूते नई ऊंचाइयां हासिल कर रहे हैं। आप भी उन्हीं में से एक हो सकते हैं।

     

    ट्यूशन या ऑनलाइन टीचिंग में हाथ आज़माएं:

     

    ट्यूशन और ऑनलाइन टीचिंग जैसे काम आज ट्रेंडिंग जॉब्स में शामिल हो चुके हैं। कोरोना संकट के बाद तो जैसे इस सेक्टर में एक नया बूम आ चुका है। स्टूडेंट्स के लिए अच्छी बात ये है कि वे अन्यों के मुकाबले ज़्यादा टेक-सैवी हैं और ऑनलाइन माध्यम का सही उपयोग करना जानते हैं। आप चाहें, तो पार्ट टाइम बेसिस पर किसी प्राइवेट संस्था आदि से जुड़कर ऑनलाइन टीचिंग भी कर सकते हैं। यहां बताना ज़रूरी है कि आज कल घंटे के आधार पर आपको पेमेंट मिलती हैं। आप अपनी पढ़ाई के बीच समय निकाल कर इसे कमाई का साधन बना सकते हैं।  

     

    रिव्यूवर का काम करें:

     

    आज कल 90 पर्सेंट लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। लेकिन शॉपिंग से पहले वो उस प्रोडक्ट को लेकर संशय की स्थिति में रहते हैं। ऐसी स्थिति में वो ऑनलाइन रीव्यूज़ तलाशते हैं। यहां आपके पास एक मौका होता है कि आप उस टार्गेट ऑडियन्स तक अपनी पहुंच बना सकते हैं।

     

    रिव्यू के लिए आपके पास इतने सारे सेग्मेंट हैं कि आप रिव्यू करते-करते थक जाएंगे लेकिन प्रोडक्ट और सर्विसेस की लिस्ट खत्म नहीं होगी। साथ ही इन रिव्यूज़ से आपकी आमदनी भी हो जाएगी। अच्छी बात ये है कि जैसे ही आपके सोशल मीडिया पेज या चैनल पर लोग बढ़ने लगते हैं, कंपनियां आपको पेड रिव्यूज़ के लिए ऑफर करती हैं। इससे भी आपकी अच्छी खासी कमाई हो जाती है।   

     

    रेस्टोरेंट या मॉल में पार्ट टाइम जॉब करें:

     

    आपको बता दें कि आप रेस्टोरेंट और मॉल आदि में भी पार्ट टाइम बेसिस पर काम कर सकते हैं। आपको इसके लिए कुछ घंटे ही काम करने होंगे और आप अपनी पॉकेट मनी निकालने में कामयाब रहेंगे। इन जॉब्स में भले ही आपको ज़्यादा पैसे नहीं मिलेंगे लेकिन जो स्टूडेंट वाकई में ज़रूरतमंद हैं, वो इन विकल्पों के बारे में सोच सकते हैं।

     

    ऑनलाइन इंटर्नशिप करें:

     

    कई ऐसी कंपनियां हैं जिनका ज्यादा काम ऑनलाइन होता है। आप ऐसी कंपनियों की तलाश कर उनमें इंटर्नशिप कर सकते हैं या फिर एक ट्रेनी के तौर पर काम कर सकते हैं। ये कंपनियां आपको इंटर्नशिप के लिए पैसे भी देती हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसी कंपनियां मिलेंगी कहां? तो इसका इलाज भी है। आपको बस नौकरी तलाशने वाले पोर्टल्स जैसे कि Naukri.com, Indeed, Shine.com या Monster.com  आदि पर खुद को रजिस्टर करना होगा। इतना करते ही आपके द्वारा बताए गए स्किल्स और वर्क प्रिफरेंस के आधार पर कंपनियां खुद ही आपसे संपर्क करेंगी। यदि कंपनी को आपका काम अच्छा लगा तो आपकी पढ़ाई के बाद वे आपको खुद ही एक पर्मानेंट जॉब ऑफर कर देंगी। भला इससे अच्छा और क्या हो सकता है?

     

    ऐप डेवलप करें:

     

    दुनिया भर में मोबाइल यूज़र्स की संख्या बढ़ती ही जा रही है। इन मोबाइल्स में यदि कोई चीज़ सबसे ज़्यादा मायने रखती है, तो वो है ऐप। आज कल तरह-तरह के मोबाइल ऐप्स बाज़ार में मौजूद हैं और यूज़र अपना हर एक काम इन ऐप्स की बदौलत ही पूरा कर रहे हैं। फिर चाहे, उन्हें ट्रैवल प्लान करना हो, ऑनलाइन रीडिंग करनी हो या फिर पेमेंट करना हो। सबकुछ एक क्लिक पर मौजूद है और इसका सबसे बड़ा कारण हैं ऐप्स। यदि आप टेक्निकल बैकग्राउंड से आते हैं और कोडिंग या डेटा आदि के काम जानते हैं, तो आप कोई ऐप भी डेवलप कर सकते हैं। खास बात ये है कि आजकल ऐप्स को बहुत ज़्यादा तवज्जो दी जा रही है। अगर आप कोई यूनिक ऐप तैयार करते हैं, तो ये बात जान लीजिए कि कंपनियां रेड कार्पेट लिए आपके लिए तैयार बैठी हैं। संभवतः ये भी हो सकता है कि जिस सफलता को आप अगले 10 या 20 सालों में हासिल करना चाहते हों, वो खुद ही आपके सामने चलकर आ जाए क्योंकि कई ऐप्स ऐसे हैं जो डेवलपर्स के लिए आगे चलकर मिलियन डॉलर डील साबित हुए हैं।

     

    डिजिटल स्पेस में कॉन्टेंट मार्केंटिंग का हिस्सा बनें:

     

    इन दिनों कंटेंट मार्केटिंग ज़ोरों पर है। आप चाहें, तो डिजिटल स्पेस में कॉन्टेंट राइटिंग या ब्लॉगिंग का काम कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसी स्पेस में ग्राफिक डिज़ाइनिंग, एडिटिंग आदि का काम भी कर सकते हैं। इन कामों की अच्छी बात ये है कि आप घर पर रहते हुए इन्हें पूरा कर सकते हैं। वहीं, आप अलग-अलग फ्रीलांस असाइन्मेंट्स भी ले सकते हैं। Freelancer.com और upwork.com जैसे पोर्टल इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। आपको बस इन पोर्टल्स पर खुद को रजिस्टर करना होगा और आपके सामने काम के ढेरों विकल्प होंगे। फिर चाहे वो राइटिंग हो, डिज़ाइनिंग हो, वेबसाइट डेवलपमेंट हो या फिर उस जैसा कोई और काम। वैसे भी जब से कोरोना की स्थिति पैदा हुई है, ज़्यादातर काम ऑनलाइन ही पूरे हो रहे हैं।

     

    लिहाज़ा आपके लिए ये अच्छा मौका है कि आप इस नए वर्क कल्चर से नाता जोड़ लें। इसके लिए आपको ज़्यादा कुछ नहीं करना होगा। आपको महज़ एक लैपटॉप या फिर कम्प्यूटर सिस्टम के अलावा अच्छी कनेक्टिविटी की ज़रूरत होगी, जो कि बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है। इतनी चीज़ों के साथ आप अपनी आमदनी की एक नई राह खोल सकते हैं।

     

    हॉबी को काम में तब्दील करें:

     

    आप अपनी हॉबी को भी आमदनी का ज़रिया बना सकते हैं। उदाहरणतः यदि आप अच्छी फोटो खींचते हैं, तो आप पार्ट टाइम फोटग्राफी कर सकते हैं। इन दिनों प्री-वेडिंग शूट जैसे ट्रेंड भी काफी चर्चा में हैं। यदि आपके पास एक अच्छा कैमरा है, तो आप एक या दो दिन में भी इतना पैसा कमा सकते हैं कि आपको साल भर अपने घर में पॉकेट मनी नहीं मांगनी पड़ेगी। इसके अतिरिक्त यदि आप वाइल्ड लाइफ या नेचर फोटोग्राफी में दिलचस्पी रखते हैं, तो भी आपके पास कई ऑप्शन्स मौजूद हैं। प्रोडक्ट फोटोग्राफी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यहां तक कि आप ऑनलाइन फोटोग्राफी प्रतियोगिता आदि में हिस्सा लेकर भी नाम और पैसे दोनों कमा सकते हैं।

     

    इवेंट मैनेजमेंट का हिस्सा बनें:

     

    युवाओं के बीच इवेंट मैनेजमेंट का काफी क्रेज़ है। कई कॉलेज गोइंग स्टूडेंट्स इस काम के ज़रिए अच्छी कमाई कर लेते हैं। कुछ इवेंट प्लानिंग का हिस्सा बनते हैं तो कुछ इवेंट संभालते हैं। खास बात ये है कि ज़्यादातर इवेंट्स छोटी अवधि के लिए होते हैं, तो स्टूडेंट्स पढ़ाई के दौरान अपना समय आसानी से निकाल पाते हैं। वहीं, इसमें पैसे भी अच्छे मिलते हैं। कुछ घंटों के इवेंट के लिए एक व्यक्ति को हज़ारों रुपये तक मिल जाते हैं।

     

    हमें उम्मीद है कि आपको Knitter का यह ब्लॉग पसंद आया होगा। इस ब्लॉग में हमने आपको काम से जुड़े उन विकल्पों की जानकारी देने की कोशिश की है, जो पढ़ाई के दौरान भी आपकी आमदनी का साधन बन सकते हैं। हमने आपको ये भी बताया कि कैसे आपकी हॉबी और स्किल्स आपको पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं। 

     

    हम यही आशा करते हैं कि आप इसी तरह Knitter के साथ बने रहेंगे और आगे भी हमारे ब्लॉग्स पढ़ते रहेंगे।  

     

    आपको बता दें कि Knitter पर आपको करियर के अलावा कृषि एवं मशीनीकरण, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिल जाएंगे। आप इन ब्लॉग्स के ज़रिए अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। 



    यह भी पढ़ें

    करियर गाइड की अन्य ब्लॉग