उत्तर प्रदेश में किसानों का बनेगा क्रेडिट कार्ड, जानें प्रक्

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बेहद ज़रूरी हैं ये दस्तावेज़

पीएम किसान योजना के तहत उत्तर प्रदेश में अब हर रजिस्टर्ड किसान का क्रेडिट कार्ड बनेगा। आपको बस कुछ खास बातों का ध्यान रखना है।

31 March 2021

  • 442 Views
  • 2 Min Read

  • उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पीएम किसान योजना के तहत सभी रजिस्टर्ड किसानों को 15 अप्रैल 2021 तक क्रेडिट कार्ड दे दिए जाएंगे। रजिस्टर्ड किसानों तक किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) पहुंचाने के लिए एक विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए सभी आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं।  

     

    कम ब्याज में मिलता है ऋण

     

    प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 2019 में हुई थी। इस योजना के तहत अब तक 11 करोड़ से ज़्यादा लाभार्थियों को जोड़ा जा चुका है। इसमें सरकार रजिस्टर्ड किसानों को क्रेडिट कार्ड देती है। इस कार्ड के ज़रिए किसान खेती करने के लिए 3 लाख रुपये तक का ऋण ले सकते हैं, जिसकी  ब्याज दर महज़ 4 फीसदी होती है। सबसे बड़ी बात ये कि छोटी जोत वालों को भी किसान क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा।

     

    पीएम-किसान योजना की किस्त

     

    बता दें कि 25 दिसंबर 2020 को पीएम किसान योजना की 7वीं किस्त सभी किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दी गई है। अब किसानों को 8वीं किस्त  2 हज़ार रुपये का इंतज़ार है। जानकारी के मुताबिक, ये किस्त होली के आसपास जारी की जाएगी। अपनी किस्त के बारे में आप हेल्पलाइन नंबर (PM-Kisan Helpline) 011-24300606 पर संपर्क कर सकते हैं। 

     

     

    छोटी जोत वाले किसानों को भी मिलेगा क्रेडिट कार्ड

     

    नहीं किया आवेदन, तो जानें प्रक्रिया

     

    आवेदन करने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। यहां किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करके अपनी ज़मीन  के दस्तावेज, फसल की जानकारी  के साथ भरना होगा। यह भी बताना होगा कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है। दस्तावेज़ जमा करने के बाद आपको संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड आपको मिल जाएगा।

     

    इस काम के लिए मिलेंगे 2 लाख रुपये

     

    किसान क्रेडिट कार्ड के ज़रिए सिर्फ खेती ही नहीं बल्कि पशुपालन और मछलीपालन के लिए भी लोन ले सकते हैं। योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का ऋण आपको आसानी से मिल जाएगा। इसके लिए आवेदनकर्ता की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 75 साल होनी चाहिए।


     

    ये तो थी किसानों के फायदे की बात, लेकिन Knitter पर आपको कृषि एवं मशीनीकरण, एजुकेशन और करियर, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे, जिनको पढ़कर आप अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। 

     

     

    ✍️ लेखक- नितिन गुप्ता

     



    यह भी पढ़ें



    ट्रेंडिंग टॉपिक की अन्य ब्लॉग