रुई की बत्ती का बिज़नेस दिलाएगा कम लागत में ज़्यादा मुनाफा

अच्छे मुनाफे के लिए करें रुई की बत्ती का बिज़नेस

अगर आप कम निवेश में ज़्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं, तो रुई की बत्ती (Cotton Wick) बनाने के बिज़नेस के बारे में सोच सकते हैं। आइए, इस बिज़नेस पर एक नज़र डालें।

16 February 2021

  • 309 Views
  • 5 Min Read

  •  क्या आपने कभी ऐसे बिज़नेस आइडिया के बारे में सुना है, जिसमें जलेंगे तो दीपक, मगर आपके जीवन में रोशनी सूरज सी होगी? नहीं सुना है? तो आज सुन लीजिए, क्योंकि Knitter के पिटारे से आज एक ऐसा ही बिज़नेस आइडिया निकलने वाला है।   

     

    बिज़नेस और रोज़गार की हमारी श्रृंखला में आज हम आपको रुई की बत्ती (cotton wicks) बनाने के बिज़नेस के बारे में बताएंगे। हम बताएंगे कि आप किस तरह ये बिज़नेस शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं? साथ ही ये भी बताएंगे कि वैकल्पिक आय के साधन के रूप में ये एक अच्छा विकल्प क्यों है? तो चलिए, जानकारियों का ये सिलसिला शुरू करते हैं और जानते हैं कि यहां आपको क्या-क्या जानकारियां दी जाएंगी।

     

    आप जानेंगे-

     

    • रुई की बत्ती बनाने का बिज़नेस क्या है?
    • इसमें स्कोप क्या है?
    • इसके लिए कितनी जगह चाहिए होगी?
    • कौन सी मशीनरी लगेगी?
    • रॉ मटेरियल कौन से चाहिए होंगे?
    • लागत क्या आएगी?
    • मुनाफा कितना होगा?
    • एक्सपर्ट की क्या राय है?

     

    बिज़नेस पर एक नज़र:

     

    इस बिज़नेस में हाथों व मशीनों की मदद से रुई की बत्तियां बनाकर बाज़ार में बेचा जाता है। ये बत्तियां दीये आदि जलाने के काम में आती हैं। आप चाहें, तो बत्तियां तैयार कर किसी थोक विक्रेता को बेच सकते हैं, या फिर खुद का थोक व रीटेल बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। अच्छी बात ये है कि इस काम को घर से ही शुरू किया जा सकता है। महिलाएं व पुरुष, दोनों ही इस काम को आसानी से कर सकते हैं।

     

    स्कोप:

     

    • मंदिरों व पूजा घरों में रोज़ाना उपयोग
    • त्यौहारों में भारी मांग
    • कम निवेश में ज़्यादा मुनाफा

     

     केवल 25 हज़ार में शुरू कर सकते हैं रुई की बत्ती का बिज़नेस

     

     

    लाइसेंस/रजिस्ट्रेशन:

     

    यह बिज़नेस लघु उद्योग के तहत आता है। लिहाज़ा, आपको लाइसेंस के लिए ज़िला उद्योग केंद्र से संपर्क करना होगा। इसके अलावा आप चाहें, तो ISO सर्टिफिकेशन भी ले सकते हैं। इससे आपको अपने बिज़नेस को बढ़ाने में मदद मिलेगी। 

     

    स्पेस:

     

    10x10  का एक छोटा सा कमरा इस काम के लिए काफी है। आप चाहें, तो इतने स्पेस में एक की जगह 4 मशीनें लगा सकते हैं, क्योंकि बत्तियां बनाने की मशीन आकार में बहुत छोटी होती है।

     

    मशीनरी:

     

    बाज़ार में आपको मैनुअल, सेमी-ऑटोमैटिक और ऑटोमैटिक मशीनें मिल जाएंगी। आप अपनी सुविधा और बजट को ध्यान में रखकर इनमें से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं। वैसे सेमी-ऑटोमैटिक मशीन चुनना एक बेहतर विकल्प होगा, क्योंकि महज़ 20 से 25 हज़ार रुपये के बजट में ये मशीन आ जाएगी और आप इसकी मदद से बेहतर प्रोडक्शन भी कर पाएंगे। सेमी-ऑटोमैटिक मशीन पर आप प्रतिदिन 7 से 8 घंटे काम कर तकरीबन 3 किलो रुई की बत्तियां बना सकते हैं।

     

    वहीं, यदि ऑटोमैटिक मशीन की बात की जाए तो रोज़ाना 7-8 किलो तक का प्रोडक्शन आसानी से किया जा सकता है। हालांकि, आपको इसके लिए 40 हज़ार या उससे अधिक खर्च करने पड़ सकते हैं।

     

    रॉ मटेरियल:

     

    रॉ मटेरियल के तौर पर आपको रुई की आवश्यकता पड़ेगी। लेकिन, ध्यान रहे कि आप अच्छी क्वालिटी की बत्तियों के लिए मेडिकल कॉटन (सर्जिकल कॉटन) का इस्तेमाल ही करें। इस तरह आप एक अच्छा प्रोडक्ट बना सकेंगे और उसके दाम भी अच्छे मिलेंगे।

     

    पैकेजिंग:

     

    इन बत्तियों को प्लास्टिक के पैकेट्स में सील करके बेचा जा सकता है। आप चाहें, तो सस्ती दरों में मिलने वाले आकर्षक प्लास्टिक बॉक्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आपको बता दें कि ज़्यादातर मशीनों में पैकेट्स सील करने का विकल्प मौजूद होता है। यदि किसी मशीन में ये विकल्प न भी हो, तो आप एक छोटी सी सीलिंग मशीन खरीद सकते हैं।

     

    लागत:

     

    आप महज़ 25 से 30 हज़ार रुपये में इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं। अच्छी बात ये है कि आपको बस एक बार ही इन्वेस्टमेंट करनी होगी। इस बिज़नेस को चलाने में ज़्यादा खर्चा भी नहीं आता है। घरेलू बिजली पर इस बिज़नेस को चलाया जा सकता है। यदि आप रोज़ 7 से 8 घंटे भी इस मशीन को चलाते हैं, तो भी महीने में 150 से 200 रुपये से ज़्यादा का बिल नहीं आएगा।

     

    मुनाफा:

     

    इस बिज़नेस में 40 प्रतिशत तक का मुनाफा बड़ी आसानी से कमाया जा सकता है। जानकारों की मानें, तो मशीन की मदद से बेहतर प्रोडक्शन को अंजाम देकर आप दोगुने से भी ज़्यादा प्रॉफिट हासिल कर सकते हैं। 

     

     केवल 25 हज़ार में शुरू कर सकते हैं रुई की बत्ती का बिज़नेस

     

    हमें उम्मीद है कि आपको Knitter का यह ब्लॉग पसंद आया होगा। Knitter पर आपको बिज़नेस के अलावा कृषि एवं मशीनीकरण, एजुकेशन और करियर, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे। आप इनको पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

     

    लेखक- कुंदन भूत

     



    यह भी पढ़ें



    स्मार्ट बिज़नेस की अन्य ब्लॉग