आर्ट्स में भी हैं अच्छे करियर ऑप्शन, जानें ये 10 कोर्स

आर्ट्स में भी हैं अच्छे करियर ऑप्शन, जानें ये 10 कोर्स

आर्ट्स बैकग्राउंड के छात्रों के पास अनेक विकल्प हैं। उन्हें भी अच्छी सैलरी और शोहरत प्राप्त हो सकती है। आइए जानें,आर्ट्स विषय के 10 बेहतरीन करियर विकल्प।

21 December 2020

  • 1584 Views
  • 5 Min Read

  • आर्ट्स बैकग्राउंड वाले ग्रामीण स्टूडेंट्स के बीच सबसे ज्यादा टेंशन इस बात को लेकर  रहती है कि आगे वे क्या पढ़ें। स्टूडेंट्स को करियर के नए विकल्पों के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं होता है, जिससे ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी जानकारी के अभाव में पीछे रह जाते हैं।

     

    आर्ट्स बैकग्राउंड के छात्रों के पास अनेक विकल्प हैं। उन्हें भी अच्छी सैलरी और शोहरत प्राप्त हो सकती है। 

     

    यदि आप भी आर्ट्स (Arts) स्ट्रीम के छात्र हैं और अच्छी नौकरी के लिए अच्छे कोर्सेज के बारे में सोच रहे है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। 

     

    आर्ट्स सब्जेक्ट्स में अच्छे करियर ऑप्शन

     

    आज हम आपको Knitter के इस ब्लॉग में आर्ट्स बैकग्राउंड के 10 बेहतरीन कोर्सेज के बारे में जानकारी दे रहे हैं। 

     

    1. इवेंट मैनेजमेंट (Event Management)

     

    इवेंट मैनेजमेंट नए जमाने का करियर है। इसमें साइंस या कॉमर्स बैकग्राउंड की जरूरत नहीं होती है। यदि आपको पार्टियों में जाना, किसी भी कार्यक्रम के तरीकों के बारे में सोचना अच्छा लगता है तो इसमें करियर बना सकते हैं। आप में केवल नेटवर्किंग का गुण होना चाहिए। 

     

    ऐसे में इस फील्ड में करियर बनाना एक अच्छा कदम हो सकता है। यह मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग का मिला-जुला रूप है, जो उत्साह और रोमांच से भरपूर है। 

     

    आपको बता दें, आजकल तमाम पार्टियों, भव्य कार्यक्रमों का आयोजन इवेंट कंपनियों द्वारा ही किया जाता है

     

    इवेंट मैनेजमेंट के लिए आप डिग्री कोर्सेज और डिप्लोमा दोनों कर सकते हैं। स्नातक कोर्स के लिए बीबीए और इसके बाद 2 साल का पोस्ट ग्रेजुएट एमबीए कोर्स कर सकते हैं।

     

    2. मीडिया एंड एनिमेशन (Media & Animation)

     

    यह करियर जर्नलिज्म, फिल्म इंडस्ट्री, ब्रांड प्रमोशन, फोटोग्राफी और डिजाइनिंग से जुड़ा हुआ है। आज के युग में पत्रकारिता ऑनलाइन होती जा रही है, जिससे इस क्षेत्र में संभावनाएं भी बढ़ती जा रही है। यदि आप के पास क्रिएटिव स्किल्स हैं तो आप इसमें आ सकते हैं। 

     

    आपको बता दें, आर्ट्स के क्षेत्र में उभरता हुआ यह करियर जॉब देने में भी आगे है।  इस कोर्स को करने के बाद आप के पास सरकारी और गैर सरकारी दोनों क्षेत्रों में नौकरी के बहुत से विकल्प होते है।

     

    3. टूरिज्म(Tourism)

     

    ग्लोबलाइजेशन के इस दौर में टूरिज्म प्रोफेशनल की डिमांड बढ़ी है। लोग दूसरे देशों में भ्रमण करना चाहते हैं। हमारे देश में कई टूरिज्म प्लेस हैं जहां देश-विदेश से सैलानी घूमने आते हैं। टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए काफी रुपये इन्वेस्ट किए जा रहे हैं। 

     

    यदि आपको घूमने फिरने के साथ ही नई-नई जगहों की जानकारी एकत्रित करना अच्छा लगता है तो आपके लिए ट्रेवल एंड टूरिज्म का करियर बेहतरीन साबित हो सकता है।

     

    इस क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल करने के लिए आप डिग्री कोर्स और डिप्लोमा दोनों कर सकते हैं।


    4. फोटोग्राफी (Photography)

     

    फोटोग्राफी में करियर बनाने के लिए अपार संभावनाएं हैं। शादी-विवाह हो या कोई इवेंट या फिल्म हर जगह फोटोग्राफरों की मांग रहती है। इसके अलावा अगर आपको वाइल्ड लाइफ में इंटरेस्ट है तो आपके लिए वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में बेहतरीन करियर ऑप्शन हो सकता है।

     

    इसके लिए आप 12वीं के बाद इसके कई तरह के कोर्स में एडमिशन ले सकते है। ‘बीए इन फोटोग्राफी’ कर सकते है, इसके अलावा इसके कई सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स भी उपलब्ध हैं। 


    5. ज्वेलरी डिजाइनिंग (Jewelry designing)

     

    भारत एक ऐसा देश है जहां लोगों में ज्वेलरी के प्रति सबसे ज्यादा क्रेज रहता है। ज्वेलरी डिजाइनिंग सदाबहार करियर ऑप्शन माना जाता  है। शादी और त्योहारों के दिनों में इसकी डिमांड बढ़ जाती है। 

     

    अगर आपको ज्वेलरी का शौक है और आपको लगता है कि आप इस फील्ड में कुछ अलग कर सकते है तो आपके लिए ज्वेलरी डिजाइनिंग में करियर एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।


    6. होटल मैनेजमेंट (Hotel Management)

     

    हमारे देश में टूरिज्म क्षेत्र में अवसर बढ़ हैं इसके साथ होटलों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। यह क्षेत्र हॉस्पिटैलिटी फील्ड के अंतर्गत आती है, जहां आप अपने करियर के ग्राफ को बहुत ऊंचाई तक ले जा सकते हैं। 
     

    होटल मैनेजमेंट और कैटरिंग के फील्ड में करियर के सुनहरे अवसरों का लाभ लेने के लिए आप डिग्री और डिप्लोमा का कोर्स कर सकते है।

     

    7. सोशल वर्क (Social Work-NGOs)

     

    सोशल वर्क सबसे सुकून भरा करियर ऑप्शन है। यह एक क्षेत्र है जहां आपको पैसे के साथ आत्मसंतुष्टि भी मिलती है। यदि आपको किसी की मदद करने से खुशी होती है तो आपके लिए सोशल वर्क एक बेहतरीन करियर ऑप्शन है। 

     

    आज हमारे देश में एनजीओ की संख्या लगातार बढ़ रही है। हर साल सैकड़ों कॉर्पोरेट कंपनियां और अंतर्राष्ट्रीय एनजीओ भारत में काम करने के लिए आते हैं जिससे इस क्षेत्र में पहले की अपेक्षा अब करियर के ज्यादा अवसर उपलब्ध हैं।

     

    यदि आपकी रुचि समाज सेवा में है तो यह क्षेत्र आपके लिए बेहतरीन करियर ऑप्शन हो सकता है। 

     

    आपको बता दें, हमारे देश में ऐसे कई संस्थान और विश्वविद्यालय है जहां सोशल वर्क में बैचलर डिग्री, मास्टर डिग्री और डिप्लोमा कोर्स उपलब्ध है।

     

    8. बिज़नेस मैनेजमेंट (Business Management)

     

    अधिकांश स्टूडेंट्स यही सोचते हैं कि मैनेजमेंट की पढ़ाई कॉमर्स स्ट्रीम वाले स्टूडेंट्स करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। यदि आप भी कॉर्पोरेट क्षेत्र में काम करना चाहते हैं तो आप बीबीए, एमबीए जैसे कोर्स कर सकते हैं।

     

    मैनेजमेंट में कोर्स करने के बाद आपके पास कई बेहतरीन करियर ऑप्शन होते है, आप किसी प्राइवेट कंपनी में अच्छे पद पर नौकरी कर सकते हैं।

     

    9. अनुवादक (Translator)

     

    आज वैश्वीकरण के दौर में दो अलग-अलग भाषा के लोगों के साथ संचार और व्यापार करने में अनुवाद की ज़रूरत होती है। अनुवाद करना किसी मशीन का काम नहीं है। इसके लिए प्रोफेशनल अनुवादकों की आवश्यकता होती है। 

     

    अगर आप भी किसी फॉरेन लैंग्वेज को सीखकर इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो अनुवादक बन सकते हैं। इसके बाद आपको विदेशी कंपनियों में अच्छे पदों पर नौकरी मिल सकती है। इस फील्ड में आने के लिए आप फॉरेन लैंग्वेज के किसी कोर्स में एडमिशन ले सकते है।

     

    10. डिजास्टर मैनेजमेंट (Disaster Management)


    डिजास्टर मैनेजमेंट से जुड़े लोगों का काम प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान से बचाना होता है। इस क्षेत्र के प्रोफेशनल का काम आपदा के शिकार लोगों की जिंदगी बचाना और उनकी जिंदगी पटरी पर लाना होता है। 

     

    अगर आप भी आपदा में फंसे लोगों की मदद करना चाहते हैं तो आपके लिए डिजास्टर मैनेजमेंट एक बेहतरीन करियर ऑप्शन हो सकता है। इसके लिए आप डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। 

     

    संक्षेप में कहें तो आर्ट्स विषय में भी कई करियर ऑप्शन है, जिसकी पढ़ाई करने के बाद आप एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं।

     

    आशा करते हैं, इस ब्लॉग में आपको आर्ट्स से 12वीं तक पढ़ाई करने के बाद कई करियर ऑप्शन के बारे में जानकारी मिली होगी। इससे आपको अपनी रुचि और मेरिट के अनुसार विकल्प चुनने में मदद मिलेगी।



    यह भी पढ़ें



    करियर गाइड की अन्य ब्लॉग