जान बचाने के लिए हरियाणा में बनवाना पड़ा बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर

किसान ने बनवाया बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर, जानें वजह

बुलेटप्रूफ जैकेट और गाड़ियों की तस्वीरें आपने खूब देखी होंगी। लेकिन, कभी बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर देखा है?, अगर नहीं तो अब देख लीजिए।

24 March 2021

  • 231 Views
  • 2 Min Read

  • फिल्मों में जान बचाने के लिए बुलेटप्रूफ गाड़ियां दिखाई जाती हैं, लेकिन क्या खेत में जान बचाने के लिए आपने कभी बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर देखा है? ये अजीबोगरीब मामला हरियाणा के सोनीपत जिले से सामने आया है। जहां एक किसान ने अपने ट्रैक्टर को बुलेटप्रूफ बनाने के लिए 5 लाख रुपये खर्च कर दिए।

     

    यमुना विवाद से जुड़ा है मामला

     

    हरियाणा जिले के सोनीपत के खुरमपुर गांव का ये मामला यमुना क्षेत्र के विवाद से जुड़ा है। अब तक इस विवाद का हल न निकलने  से यहां किसानों में झगड़े होते रहते हैं। 

    कई बड़ी वारदातें भी इस क्षेत्र में हो चुकी हैं। जमीन की लड़ाई में यहां गोलीबारी तक हो जाती है। यही वजह है कि इस किसान ने लड़ाई-झगड़े में खुद की जान बचाने के लिए बुलेट प्रूफ ट्रैक्टर बनवाया है, जिसमें लगभग 5 लाख रुपये से ज्यादा का खर्च आया है।

     

     

    बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर में ये है खास

     

    5 लाख रु. से ज़्यादा खर्च करके बनवाए गए इस ट्रैक्टर पर न तो लाठियों का असर होता है और न ही इसके शीशों को गोलियां भेद सकती हैं। सुरक्षा के लिहाज से इसे बिल्कुल सुरक्षित बताया जा रहा है। आधुनिकता की बात करें तो ट्रैक्टर में AC और CCTV कैमरे तक लगवाए गए हैं। ताकि किसी भी वारदात में दोषी का चेहरा कैमरे में कैद हो सके।

     

    ट्रैक्टर की बनावट

     

    ट्रैक्टर की तस्वीर से देखा जा सकता है कि आगे के हिस्से को मेटल की चादर से ढक कर रखा गया है। वहीं, ऐसे शीशों का इस्तेमाल भी किया गया है जिस पर गोलियों और हथियारों का असर नहीं होता है। आगे और पीछे दोनों तरफ ट्रैक्टर में CCTV कैमरे लगाए गए हैं। वहीं, धूल और मिट्टी को हटाने के लिए वाइपर का इस्तेमाल किया गया है। ट्रैक्टर के अंदर गद्दीदार सीटें और AC की सुविधा मौजूद है, जो गर्मी के दिनों में ट्रैक्टर चलाने वाले को राहत देती हैं। 

     

    किसानों का ये है कहना

     

    सोनीपत के खुरमपुर गांव के किसानों का कहना है कि उत्तर प्रदेश के किसानों से जमीन को लेकर अक्सर विवाद होता रहता है। विवाद में हज़ारों किसान लाठी-डंडों और हथियारों के साथ हमला कर देते हैं। इससे बचने के लिए इस बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर को तैयार किया गया है।


     

    ये तो थी बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर की रोचक बात लेकिन, Knitter पर आपको कृषि एवं मशीनीकरण, एजुकेशन और करियर, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे, जिनको पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।   

     

    ✍️ लेखक- नितिन गुप्ता

     



    यह भी पढ़ें



    ट्रेंडिंग टॉपिक की अन्य ब्लॉग