निटर ब्लॉग टूर

निटर | ब्लॉग

ग्रामीण भारत के लिए एक ब्लॉग संग्रह

ग्रामीण भारत को जागरूक व सशक्त बनाना, निटर का मूल आधार है। इसके लिए हमने ग्रामीण विकास से संबंधित सभी आयामों को ध्यान में रखते हुए विभिन्न विषयों का एक ब्लॉग संग्रह तैयार किया है। इसे पढ़ने के बाद आपको पंचायती राज के इतिहास से लेकर इसके वर्तमान तथा महत्व की संपूर्ण जानकारी मिलेगी। ग्रामसभा में ग्रामवासियों के अधिकार व भागीदारी के महत्व का पता चलेगा। इन सभी जानकारियों से आप अपने गाँव के विकास में अपना योगदान देकर एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभा पाएंगे।.

भारत की लगभग आधी आबादी आजीविका के लिए कृषि पर आश्रित है और इसलिए कृषि. पर बात करना बेहद जरूरी हो जाता है। इस ब्लॉग संग्रह में हम कृषि में मशीनीकरण के उपयोग से होने वाले लाभ, जैविक खेती तथा किसानों से जुड़े विषयों पर बात करेंगे। इस संग्रह में हम बात करेंगे कि कैसे किसान आधुनिक तकनीकी की जानकारी और इस्तेमाल से कृषि उत्पादन बढ़ा सकते है।.

हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्रों के उत्थान के लिए, भारत सरकार व राज्य सरकारें समय-समय पर कई योजनाएं लाती हैं। लेकिन शिक्षा, जागरूकता और विश्वसनीय माध्यम के अभाव में ये योजनाएं लाभार्थियों तक नहीं पहुँच पाती है। इन सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम अपने ब्लॉग के माध्यम से समय-समय पर देते रहेंगे। ताकि आप भी इन सरकारी योजनाओं का समुचित लाभ ले सकें।.

हमारे देश में ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के अंतर्गत कई सरकारी विभाग, ऐजेंसियां, कृषि विश्वविद्यालय स्थापित किए गए हैं, परन्तु जानकारी के अभाव में इनका लाभ आम लोगों तक नहीं पहुँच पाता है। ग्रामीण विकास, कृषि और योजनाओं से सभी संबंधित विभाग और संस्थाओं की जानकारी हम अपने ब्लॉग के माध्यम देते रहेंगे। जिससे आप उन सभी सरकारी विभाग और संस्थाओं का योजना का भी लाभ ले सकें।