Video Call: अनजान फोन कॉल से बचें, हो सकता है धोखा

Online Fraud: इंटरनेट पर होने वाले धोखे से खुद को ऐसे बचाएं

आजकल साइबर ठगों द्वारा लोगों को वॉट्सअप (Whatsapp) पर न्यूड वीडियो कॉल से ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। इन ठगों से कैसे बचें, यहां जानें।

01 April 2021

  • 573 Views
  • 2 Min Read

  • आजकल ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) के मामले में तेजी देखने को मिल रही है। साइबर अपराधी लोगों को ठगने के नए-नए प्रयोग कर रहे हैं। अब वीडियो कॉल (Video Call) के ज़रिए ठगी का मामला सामने आया है।

     

    साइबर अपराधी पहले अज्ञात नंबर से वीडियो कॉल कर रहे हैं। जिस नंबर से कॉल आता है, उसे अटेंड करने पर सामने न्यूड महिला नज़र आती है। व्यक्ति को बातों के जाल में फंसाकर स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप की मदद से इस वीडियो कॉल को रिकॉर्ड कर लिया जाता है। 

     

    इसके बाद ठगों द्वारा उस वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दी जाती है। इस तरह शुरू होता है ब्लैकमेलिंग का सिलसिला।

     

    साइबर ठग, ऐसे वीडियो को व्यक्ति विशेष को भेजकर ब्लैकमेल करना शुरू कर देता है और लाखों रुपये की मांग करता है। पैसों की मांग पूरी नहीं होने पर ठग वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल करने की भी धमकी देता है।  

     

    अनजान वीडियो कॉल से बचने के उपाय

    ऐसे में आप अपने फोन पर किसी अज्ञात नंबर से आने वाले वीडियो कॉल से सतर्क रहें। अन्यथा आप भी ब्लैकमेलिंग का शिकार हो सकते हैं। इस प्रकार की फ्रॉड काल से आपको सावधान रहने की ज़रूरत है। अनजान लोगों की वीडियो कॉल रिसीव करने से बचें। अपने मोबाइल के फ्रंट कैमरे पर अंगुली रखकर बात करें। 

     

     

    आजकल ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) के मामले में तेजी देखने को मिल रही है। साइबर अपराधी लोगों को ठगने के नए-नए प्रयोग कर रहे हैं। अब वीडियो कॉल (Video Call) के ज़रिए ठगी का मामला सामने आया है। साइबर अपराधी पहले अज्ञात नंबर से वीडियो कॉल कर रहे हैं। जिस नंबर से कॉल आता है, उसे अटेंड करने पर सामने न्यूड महिला नज़र आती है। व्यक्ति को बातों के जाल में फंसाकर स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप की मदद से इस वीडियो कॉल को रिकॉर्ड कर लिया जाता है।   इसके बाद ठगों द्वारा उस वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दी जाती है। इस तरह शुरू होता है ब्लैकमेंलिंग का सिलसिला। साइबर ठग, ऐसे वीडियो को व्यक्ति विशेष को भेजकर  ब्लैकमेल करना शुरू कर देता है और लाखों रुपये की मांग करता है। पैसों की मांग पूरी नहीं होने पर ठग वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल करने की भी धमकी देता है।    अनजान वीडियो कॉल से बचने के उपाय ऐसे में आप अपने फोन पर किसी अज्ञात नंबर से आने वाले वीडियो कॉल से सतर्क रहें। अन्यथा आप भी ब्लैकमेलिंग का शिकार हो सकते हैं। इस प्रकार की फ्रॉड काल से आपको सावधान रहने की ज़रूरत है। अनजान लोगों की वीडियो कॉल रिसीव करने से बचें। अपने मोबाइल के फ्रंट कैमरे पर अंगुली रखकर बात करें।   पुलिस ने जारी की है एडवाइजरी  इस प्रकार के बढ़ते अपराध को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने एडवाइजरी भी जारी की है। आप इन संदिग्ध कॉल की सूचना पुलिस को ज़रूर दें।  अनजान व्यक्तियों से सोशल मीडिया पर दोस्ती ना करें  अगर किसी दोस्त की गतिविधियां संदिग्ध लगती है तो तत्काल उसे अपनी प्रोफाइल से अनफ्रेंड कर दें सोशल मीडिया प्रोफाइल की सभी प्रकार की सेटिंग को मजबूत रखें अपराध होने पर टोल फ्री नंबर 15 52 60 पर संपर्क करें  CONTENT IMAGE-  इन बातों का रखें ध्यान और ऑनलाइन फ्रॉड से बचें  OTP, PIN, CVV किसी के भी साथ शेयर न करें संदिग्ध व्यक्ति को किसी प्रकार की जानकारी न दें वीडियो कॉल पर अपरिचित से बात करने से बचें  किसी अनजान व्यक्ति को अपने जन्मदिन की तारीख न बताएं संदिग्ध फोन कॉल्स, ईमेल, वॉट्सएप मैसेज से सतर्क रहें मोबाइल फोन किसी अनजान व्यक्ति को न दें फर्जी कस्टमर केयर की कॉल से बचें किसी भी धोखाधड़ी की सूचना पुलिस को दें  इनके ज़रिए होते हैं ऑनलाइन फ्रॉड फर्जी सोशल मीडिया प्रोफाइल से ओएलएक्स (OLX) के फर्जी नंबरों से फ्री रिचार्ज और कैशबैक कॉल और मैसेज से लोन माफी कॉल और मैसेज से  न्यूड वीडियो कॉल से  रिमोट एक्सेस ऐप से क्यूआर कोड भेजकर ये तो रही ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए उपाय। इसके अलावा, Knitter पर आपको कृषि एवं मशीनीकरण, एजुकेशन और करियर, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे, जिनको पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।  ✍️ लेखक- दीपक गुप्ता

     

    पुलिस ने जारी की है एडवाइजरी 

    इस प्रकार के बढ़ते अपराध को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने एडवाइजरी भी जारी की है। आप इन संदिग्ध कॉल की सूचना पुलिस को ज़रूर दें। 

    • अनजान व्यक्तियों से सोशल मीडिया पर दोस्ती ना करें 
    • अगर किसी दोस्त की गतिविधियां संदिग्ध लगती है तो तत्काल उसे अपनी प्रोफाइल से अनफ्रेंड कर दें
    • सोशल मीडिया प्रोफाइल की सभी प्रकार की सेटिंग को मजबूत रखें
    • अपराध होने पर टोल फ्री नंबर 15 52 60 पर संपर्क करें

     

    इनके ज़रिए होते हैं ऑनलाइन फ्रॉड

     

    • फर्जी सोशल मीडिया प्रोफाइल से
    • ओएलएक्स (OLX) के फर्जी नंबरों से
    • फ्री रिचार्ज और कैशबैक कॉल और मैसेज से
    • लोन माफी कॉल और मैसेज से 
    • न्यूड वीडियो कॉल से 
    • रिमोट एक्सेस ऐप से
    • क्यूआर कोड भेजकर

     

    ये तो रही ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए उपाय। इसके अलावा, Knitter पर आपको कृषि एवं मशीनीकरण, एजुकेशन और करियर, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे, जिनको पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

     

     

    ✍️ लेखक- दीपक गुप्ता

     



    यह भी पढ़ें



    ट्रेंडिंग टॉपिक की अन्य ब्लॉग