मिशन अपराजिता: छात्राओं को मिलेगी मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग

बेटियों को और मज़बूत बनाएगा अभियान ‘अपराजिता’

मध्य प्रदेश सरकार बेटियों की आत्मरक्षा के लिए अपराजिता अभियान शुरू कर रही है। क्या है अभियान? कैसे मिलेगा इसका लाभ? आइए जानें...

08 March 2021

  • 265 Views
  • 2 Min Read

  • महिला सुरक्षा भारत में एक बड़ा मुद्दा है। बेटियों की सुरक्षा के लिए कई कदम शासन-प्रशासन द्वारा उठाए जाते हैं। पहले के मुकाबले आज बेटियां और मज़बूत हुई हैं। बेटियों को आत्मनिर्भर और आत्म सुरक्षा के गुण सिखाने के मकसद से एक और पहल मध्य प्रदेश में की गई है। 

     

    महिला बाल विकास विभाग, मध्य प्रदेश द्वारा 8 मार्च 2021 से यानी महिला दिवस से छात्राओं के लिए अपराजिता अभियान की शुरुआत की गई है। इस अभियान के तहत प्रदेश के सरकारी स्कूलों में छात्राओं को निःशुल्क मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग दी जाएगी, जिससे वे अपनी सुरक्षा खुद कर सकें।

     

    अपराजिता अभियान को समझें

     

    छात्राओं को खुद की रक्षा के लिए आगे आना और खुद ही अपनी रक्षा करना है। इस अभियान के तहत 9वीं से 12वीं कक्षा तक की छात्राओं को मार्शल आर्ट-जूडो कराटे सिखाए जाएंगे। प्रदेश के 311 विकास खंडों में उत्कृष्ट विद्यालय और चयनित शासकीय विद्यालयों में छात्राओं को प्रशिक्षण शिविर के ज़रिए आत्मरक्षा वाली खेल गतिविधियां जैसे जूडो, कराटे और ताइक्वांडो का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

     

     

    उद्देश्य

     

    इस अभियान का प्रमुख उद्देश्य बेटियों को आत्मरक्षा के तरीके सिखाना है। जिन छात्राओं को मार्शल आर्ट्स में रुचि है, उनका टैलेंट भी सामने आएगा। ट्रेनिंग के बाद हर विकासखंड में एक प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा, जिसमें हर विकासखंड से टॉप-10 छात्राओं को चुनकर आगे भेजा जाएगा।

     

    प्रमाणपत्र दिए जाएंगे

     

    15 से 20 दिनों के इस पूरे अभियान में खेल एवं युवा कल्याण विभाग मदद करेगा। मार्शल आर्ट्स की इस ट्रेनिंग के बाद छात्राओं को प्रमाणपत्र दिया जाएगा, उनकी प्रतिभा का सम्मान किया जाएगा।

     

    बता दें कि Knitter पर आपको कृषि एवं मशीनीकरण, एजुकेशन और करियर, सरकारी योजनाओं और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे, जिनको पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।   

     

    ✍️ लेखक- नितिन गुप्ता

     



    यह भी पढ़ें



    ट्रेंडिंग टॉपिक की अन्य ब्लॉग