ग्रामीण क्षेत्र को समर्पित एक ऐप - Knitter App

ग्रामीण क्षेत्र का अपना Social Networking App है, Knitter App

निटर ऐप एक भारतीय ग्रामीण ऐप (Rural App) है, जहां ग्रामवासियों को ग्रामीण विकास (Rural Development) से संबंधित हर जानकारी मिलती है।

30 October 2020

  • 503 Views
  • 5 Min Read

  • आज शहरों के साथ गांवों में भी इंटरनेट और स्मार्ट फ़ोन पहुंच चुका है। गांवों में भी अब 4G नेटवर्क की उपलब्धता है। ग्रामवासी भी मोबाइल के स्क्रीन पर नए-पुराने सभी तरह के गाने और फिल्में आसानी से देखते हैं। आज तरह-तरह के ऐप मौजूद हैं, जिसका उपयोग ग्रामवासी भी करते हैं। ये अच्छी बात है, टेक्नोलॉजी ने गांव और शहर के अंतर को तो मिटा दिया है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र (Rural Area) में टेक्नोलॉजी केवल मनोरंजन के साधन तक ही सीमित है। गाँववालों को वो जानकारी नहीं मिल पा रही है जो ग्रामीण विकास (Rural Development) के लिए जरूरी होती है। 

     

    कहने को इंटरनेट पर बहुत से सोशल नेटवर्किंग ऐप्स (Social Networking Apps) मौजूद हैं। लेकिन वे ग्रामीण क्षेत्र (Rural Area) में सकारात्मक योगदान देने में असफल हैं। हम मानते है, गांव में विकास हुआ है पर अभी भी विकास के बहुत से काम होने बाकी हैं। भारत के सभी गांवों का समुचित विकास हो और हर ग्रामवासी ख़ुशहाल बनें, इसी उद्देश्य के साथ निटर ऐप लॉन्च किया गया है।आप सोच रहे होंगे, Knitter App क्या है? और ये ग्रामीण क्षेत्र (Rural Area) में यह ऐप कैसे काम करता है? तो आइए इसके बारे में जानें।

     

    निटर ऐप (Knitter App) में क्या है?   

     

    निटर ऐप एक भारतीय ग्रामीण ऐप (Rural App) है, जहां ग्रामवासियों को ग्रामीण विकास (Rural Development) से संबंधित हर जानकारी मिलती है। अक्सर देखा जाता है कि जानकारी के अभाव में ग्रामवासी अपने अधिकारों को पूरी तरह जान नहीं पाते हैं। निटर ऐप, उन महत्वपूर्ण जानकारियों से ग्रामवासियों को जागरूक करता है। क्योंकि

    जब ग्रामवासी जागरूक होंगे, तभी तरक्की करेंगे और हमारा गांव ख़ुशहाल बनेगा।   


    Knitter App ग्रामवासियों को कैसे जागरूक और लाभ पहुंचाते हैं 

     

    जैसा कि हमने ब्लॉग के शुरुआत में ही बताया है, अब मोबाइल की पहुंच गांवो तक है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र (Rural Area) में मोबाइल की भूमिका सिर्फ मनोरंजन तक ही सीमित है।निटर ऐप का एक ही उद्देश्य है, हर ग्रामवासी जागरूक बनें और अपने अधिकारों को जानें। यदि सभी ग्रामवासी निटर ऐप उपयोग करेंगे तो गांव से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए, कहीं सर्च करने, दूसरे ऐप की ज़रूरत बिल्कुल नहीं पड़ेगी। निटर ऐप ग्रामवासियों को घर बैठे, गांव से जुड़ी हरेक जानकारियां उपलब्ध कराती है। जैसे-

     

    • कृषि (Agriculture)
    • ग्रामीण विकास (Rural Development)
    • सरकारी योजना (Government Schemes)
    • सरकारी विभाग (Government Departments) 
    • ग्रामीण विकास की अन्य जानकारियां 

     

    निटर ऐप गांव को समर्पित एक ऐप है। इस ऐप पर वो सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं, जो आम ग्रामवासी को जरूरत है। यहां आपको अपने विचार, पोस्ट और गांव के मूलभूत समस्याओं पर चर्चा करने का पूरा मौका मिलता है। यहां आपको ई-पंचायत जैसी सुविधा मिलती है, जहाँ आप पंचायती राज के सभी जानकारी को प्राप्त कर सकेंगे। 

     

    ऐप में निटर चैनल के माध्यम से आप पंचायती राज, ग्रामसभा, कृषि, सरकारी विभाग, सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। जिससे आप इन विषयों को आसानी से समझ कर लाभ ले सकेंगे। 


    आइए अब जानते हैं निटर ऐप के फीचर्स के बारे में 

     

    Knitter App पर आपका गांव बन गया है डिजिटल गांव, तो निटर ऐप डाउनलोड कर अपने डिजिटल गांव में रजिस्ट्रेशन कर प्रवेश कर सकते है और बाकी फीचर्स का उपयोग आसानी से कर सकते है 

     

    • दूसरे गांवों को आसानी से खोज कर, टाइमलाइन पर जाकर उस गांव के पोस्ट को पढ़ सकते है।
    • Knitter App पर विजिट कर आप अपने रिश्तेदारों, दोस्तों अपने पेशे से जुड़े लोगों से भी जुड़ सकते हैं।
    • आप चाहें तो अपने पोस्ट को, चुनें गांवों के साथ साझा कर सकते हैं और अपनी गतिविधियों की जानकारी दे सकते हैं।
    • अपनी मनपसंद गांवों की सूची बना कर उनसे जुड़ सकते हैं, साथ ही आप यहां जो भी पोस्ट साझा करेंगे वो आपके गाँव के साथ पसंदीदा गांवों में भी साझा हो जाएगी।
    • अपने मनपसंद पोस्ट और चुने हुए गांवों के पोस्ट को मन मुताबिक Categorized (कैटेगरी के अनुसार) कर देख सकते हैं। 


    आप गांव में रहते हैं या शहर में, निटर ऐप (Knitter App) डाउनलोड कर सीधे अपने गांव से जुड़ जाएंगे।

    तो सोच क्या रहे है? गांव की हर जानकारी पाने के लिए, अभी डाउनलोड कीजिए निटर ऐप Knitter App



    यह भी पढ़ें



    ग्रामसभा की अन्य ब्लॉग