ग्रामीण विकास में निटर (Knitter) की भूमिका

ग्रामीण विकास में निटर (Knitter) की भूमिका

सरकार कई योजना गांव के विकास के लिए लॉन्च करती है, लेकिन उनका लाभ आम लोगों तक नहीं पहुंच पाता। निटर का प्रयास है, इन योजनाओं की जानकारी हर ग्रामवासी तक पहुंचे।


भारत की लगभग 70 प्रतिशत आबादी गांवों में रहती है। हमारे देश का विकास गांवों के विकास से सीधे-सीधे जुड़ा है। महात्मा गांधी जी ने भी कहा था, 'असली भारत गांवों में बसता है'। इस बात में कोई दोराय नहीं कि गांवों की खुशहाली में ही देश की खुशहाली निहित है।

 

लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि गांवों का विकास होगा कैसे? कैसे होंगे भारत के गांव खुशहाल ?

 

इस ब्लॉग में हम ग्रामीण विकास के लिए सरकार की कुछ योजनाओं और कार्यक्रमों पर चर्चा करेंगे। हम ये भी बताएंगे कि कैसे निटर ऐप गांवों के विकास में योगदान दे रहा है। 

 

तो आइए जानते हैं भारत में ग्रामीण विकास और उससे संबंधित महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में। 

 

स्वतंत्रता प्राप्ति से पहले भारत में ग्रामीण विकास की ओर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया, जिस कारण हमारे गांव आर्थिक व सामाजिक दृष्टि से पिछड़े रहे, लेकिन आजादी  के बाद सरकारों ने इस दिशा में काफी सकारात्मक कदम उठाए हैं। 

 

आज ग्रामीण भारत में स्वास्थ्य, बिजली, पानी, सड़क और अन्य प्राथमिक सुविधाएं धीरे-धीरे पहुंच रही हैं। पिछली कुछ सरकारों के द्वारा ग्रामीण विकास के लिए कई अच्छी योजनाएं लागू की गईं। 

 

वर्तमान में भी ग्रामीण विकास के लिए कई योजनाएं चल रही हैं। 

 

कुछ योजनाओं  के बारे में हम यहां संक्षिप्त में बता रहे हैं। 


महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना:

राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 की शुरुआत 2 फरवरी, 2006 से की गई थी। वर्तमान में इस योजना का नाम "महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम" (मनरेगा) है। 

 

यह गांव के लोगों के लिए रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में सरकार द्वारा उठाया गया एक ऐतिहासिक कदम था। योजना की शरुआत ग्रामवासियों को साल में 100 दिन के रोजगार की गारंटी प्रदान करने से की गई थी। बाद में जरुरत के हिसाब से जिन क्षेत्रों में वर्षा बहुत अधिक होती है वहां ये अवधि 150 दिन की कर दी गई है.  

 

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन:

इस योजना की शुरुआत 2011 में स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के नाम से की गई थी। इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण गरीब परिवारों को देश की मुख्यधारा से जोड़ना और विभिन्न कार्यक्रमों के जरिये उनकी गरीबी दूर करना है।

 

इस योजना के माध्यम से सरकार की कोशिश गरीब ग्रामीणों को सक्षम और प्रभावशाली मंच प्रदान कर उनकी आजीविका में निरंतर वद्धि करना और उनकी पारिवारिक आय को बढ़ाना है।

 

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना:

यह योजना ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा दिसंबर 2000 में लॉन्च की गई थी। इस योजना का उद्देश्य 500 से अधिक की आबादी वाले मैदानी क्षेत्रों और 250 से अधिक की आबादी वाले पहाड़ी क्षेत्रों में सड़क संपर्क उपलब्ध कराना है ताकि कृषि बाजारों, उच्‍च माध्‍यमिक विद्यालयों और अस्‍पतालों तक गांवों की आवाजाही तेज व सुविधाजनक हो सके।

 

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) :

इस योजना की शुरुआत 12 अप्रैल, 2005 को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा की गई। इस योजना का मुख्य उद्देश्य दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब परिवारों को सुलभ, सस्ती और जवाबदेह गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है।

 

सांसद आदर्श ग्राम योजना:

इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जयप्रकाश नारायण की जयंती पर 11 अक्टूबर 2014 को की गई थी। इस योजना के तहत संसद के प्रत्येक सदस्य (सांसद) को तीन गांवों में बुनियादी ढांचे के विकास की जिम्मेदारी दी गई है। 

 

इसके अलावा भी कई योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही है। 

 

जैसे- 

  • दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना
  • इंदिरा आवास योजना 
  • अन्त्योदय अन्न योजना
  • ग्राम अनाज बैंक योजना
  • आम आदमी बीमा योजना
  • कुटीर ज्योति कार्यक्रम

 

सरकार इन योजनाओं के द्वारा ग्रामवासियों को बेहतर जीवन देने के प्रयास में जुटी है। अब निटर इन योजनाओं की जानकारी हर ग्रामीण तक पहुंचाने में मदद करेगा। जिससे सभी ग्रामवासी इन योजनाओं का लाभ ले सकें और अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हो सकें।  

 

आइए अब जानते हैं, निटर ऐप (Knitter App) क्या है, और कैसे ग्रामीण क्षेत्र के लिए उपयोगी है? 

 

गांवों की खुशहाली और विकास के लिए Knittter कैसे दे रहा है अपना योगदान-

 

कई बार ऐसा देखा गया है कि सरकारें कई योजनाएं गांव के विकास के लिए लागू करती हैं, लेकिन इनका समुचित लाभ हर ग्रामवासी तक नहीं पहुंच पाता। निटर का प्रयास है कि ग्रामीण विकास की सभी योजनाओं की पूरी जानकारी को हर ग्रामवासी तक पहुंचाया जाए

 

निटर का  उद्देश्य-

  • ग्रामवासियों को सरकारी योजनाओं की जानकारी देना।
  • ग्रामीण विकास की महत्ता को समझाना।
  • ग्रामसभा और उसके कार्यों के प्रति जागरूक करना।
  • कुटीर उद्योग की सही जानकारी देना।
  • सोशल मीडिया की ताकत से आपको अवगत कराना।

 

इसके अलावा भी निटर ऐप में कई फीचर्स हैं जिनसे गांवों में रहने वाले हमारे ग्रामीण आसानी से घर बैठे, कृषि (Agriculture), ग्रामीण विकास (Rural Development), सरकारी योजनाओं (Government Schemes) तथा सरकारी विभागों (Government Departments) की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

 

निटर के माध्यम से गांव से जुड़ी हर जानकारी हर ग्रामवासी तक पहुंचेगी,और हर ग्रामवासी बनेगा जागरूक और खुशहाल।

 

निटर ऐप (Knitter App) के Knitter Channel पर ब्लॉग/लेख पोस्ट किए जाते हैं, जिनमें कृषि, ग्राम पंचायत, पंचायती राज और ग्रामसभा के बारे में जानकारी दी जाती है वो भी बहुत ही आसान भाषा में। इस ऐप में गांव की टाइमलाइन फीचर का उपयोग कर ग्रामवासी आपस में विचारों का आदान-प्रदान, समस्याओं का समाधान ढूंढना और दूसरे मूलभूत विषयों पर भी चर्चा कर सकते हैं।

 

तो देर किस बात की, जब आप भी अपने गांव का विकास चाहते हैं तो क्यों ना इसमें भागीदार बनें। 


अभी Knitter App डाउनलोड करें और अपनों से जुडें।

केन्द्र सरकार की योजनाएं की अन्य ब्लॉग